27 July 2024
नकली खोवा तथा गुणवत्ताहीन मिठाई की बिक्री बढ़ने की आशंका…होली त्योहार के मद्देनजर विभिन्न मिठाई दुकानों से जांच हेतु लिए गए नमूने….
कार्रवाई राज्य

नकली खोवा तथा गुणवत्ताहीन मिठाई की बिक्री बढ़ने की आशंका…होली त्योहार के मद्देनजर विभिन्न मिठाई दुकानों से जांच हेतु लिए गए नमूने….

अंबिकापुर.त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए नकली खोवा तथा गुणवत्ताहीन मिठाई की बिक्री बढ़ने की आशंका रहती है जिसमें सीमावर्ती राज्यों से मिलावटी खोवा, मावा कुन्दा इत्यादि खाद्य के आपूर्ति होती है। इससे लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है।

इसी क्रम में कलेक्टर विलास भोस्कर के मार्गदर्शन में और खाद्य एवं औषधि प्रशासन नियंत्रक के निर्देशानुसार जिला सरगुजा के समस्त मिठाई दुकानों का सतत एवं सघन निरीक्षण किया जा रहा है। मिलावट की आशंका के मद्देनजर वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी  आर.आर. देवांगन एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी  प्रशान्त कुमार तिवारी तथा टीम द्वारा घड़ी चौक के पास स्थित मेसर्स पंचशील स्वीट्स एवं रिंग रोड के पास स्थित मेसर्स दो भाई मिठाई वाले से रसगुल्ला, मेसर्स शिवम स्वीट्स से बेसन लड्डू, मेसर्स कार्तिक होटल से बालू शाही, अंकूर फ्लोर मिल से आटा, मेसर्स संतोष होटल से बेसन लड्‌डू, मेसर्स रॉय स्वीट्स से पेड़ा का नमूना लेकर परीक्षण एवं विश्लेषण हेतु राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला कालीबाडी रायपुर भेजा गया है।

राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला, कालीबाडी, रायपुर से परीक्षण एवं विश्लेषण रिपोर्ट प्राप्त होने पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006, नियम 2011 के सुसंगत प्रावधानों के अंतर्गत कार्यवाही की जावेगी। साथ ही चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला वाहन से अन्य मिष्ठान प्रतिष्ठानों की निरंतर जांच की जा रही है। खाद्य पदार्थों के अमानक पाए जाने पर मौके पर ही खाद्य पदार्थ के विनष्टीकरण की कार्यवाही की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *