21 September 2024
एक ही बुक में मिलेगी विभिन्न सेवाओं, रोजगार के अवसर, प्रतियोगी परीक्षाओं, स्पोर्ट्स, आर्ट्स, कोर्सेस, शिक्षा नीति सहित विभिन्न विषयों की जानकारी……छात्र-छात्राओं के शैक्षणिक और व्यावसायिक दिशा में मार्गदर्शन हेतु सरगुजा कलेक्टर की अभिनव पहल,
ख़बर जरा हटके पहल प्रशासन राज्य शिक्षा

एक ही बुक में मिलेगी विभिन्न सेवाओं, रोजगार के अवसर, प्रतियोगी परीक्षाओं, स्पोर्ट्स, आर्ट्स, कोर्सेस, शिक्षा नीति सहित विभिन्न विषयों की जानकारी……छात्र-छात्राओं के शैक्षणिक और व्यावसायिक दिशा में मार्गदर्शन हेतु सरगुजा कलेक्टर की अभिनव पहल,

Sarguja express

अम्बिकापुर …कलेक्टर विलास भोसकर ने मंगलवार को ई-सेवाएं और कैरियर मार्गदर्शिका पुस्तिका का विमोचन किया। इस अभिनव पहल का उद्देश्य छात्र छात्राओं का शैक्षणिक और व्यवसायिक दिशा में मार्गदर्शन करना है। कलेक्टर के निर्देश पर स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ई-सेवाएं और कैरियर मार्गदर्शिका पुस्तिका तैयार की गई है।

कलेक्टर श्री भोसकर ने बताया कि छात्र छात्राओं एवं उनके परिजनों में भविष्य को लेकर काफी प्रश्न होते हैं, कि 10वीं  के बाद या 12वीं के बाद, ग्रेजुएशन में आगे शिक्षा के क्या रास्ते हो सकते हैं, किस तरह के रोजगार के अवसर आज उपलब्ध हैं, ई-सेवाओं की जानकारी के अभाव में योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ नहीं उठा पाते हैं। इन सभी बिंदुओं पर गहन विचार करके करियर मार्गदर्शिका पुस्तिका में विभिन्न सेवाओं, रोजगार के अवसर, प्रतियोगी परीक्षाओं, स्पोर्ट्स, आर्ट्स, कोर्सेस, शिक्षा नीति आदि का समावेश किया गया है जिससे एक पुस्तिका से छात्र-छात्राओं को वे सभी जानकारियां मिल सके।
उल्लेखनीय है कि सरगुजा जिले के विद्यार्थियों के मार्गदर्शन हेतु जिला खनिज न्यास के माध्यम से तैयार इस पुस्तिका में कक्षा 5वीं एवं उससे उच्च स्तर की कक्षाओं में आयोजित होने वाले प्रवेश परीक्षाओं को स्थान दिया गया है। कक्षा 5वीं, 8वीं, 10वीं एवं 12वीं उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने के लिए यह पुस्तिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस पुस्तिका में विभिन्न स्तर पर होने वाली स्कॉलरशीप प्रतियोगिताओं, कक्षा 8वीं, 10वीं एवं 12वीं के बाद विभिन्न रोजगार मूलक प्रतियोगी परीक्षाओं और व्यावसायिक पाठ्यक्रम जिनमें जेईई, नीट, क्लेट इत्यादि को शामिल किया गया है। साथ ही नर्सिंग कैरियर, नाटा, एस.सी.आर.ए., एनआईएफटी, सीए, सीएस, होटल मैनेजमेंट, पत्रकारिता, बीसीए, बीबीए इत्यादि को भी शामिल किया गया है, इसके साथ ही विभिन्न प्रतियोगी परीक्षायें जिनमें एसएससी, आरआरबी, अग्निवीर, भारतीय थल सेना, वायुसेना, नौसेना एवं प्रतिभा खोज परीक्षायें जिनमें पीएसवाई, एसओएफ, एनटीएसई, वीवीएन, इन्स्पायर इत्यादि शामिल हैं। इस पुस्तिका में सभी परीक्षाओं के पाठ्यक्रम एवं फॉर्म भरने हेतु लिंक का समावेश भी किया गया है।
यह मार्गदर्शिका जिले के सभी शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय, हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयों को निःशुल्क उपलब्ध करायी जा रही है जिससे विद्यार्थियों के विभिन्न अवसरों का मार्ग प्रशस्त हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *