18 October 2024
खेल-खेल में बच्चों को अंग्रेजी,गणित व विज्ञान सरल रूप में पढ़ा रही शिक्षिका,योग में भी किया पारंगत
ख़बर जरा हटके राज्य शिक्षा

खेल-खेल में बच्चों को अंग्रेजी,गणित व विज्ञान सरल रूप में पढ़ा रही शिक्षिका,योग में भी किया पारंगत

रामानुजगंज. रामचंद्रपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत तामेश्वरनगर के प्राथमिक शाला कोइरीपारा में पदस्थ शिक्षिका के द्वारा खेल-खेल में बच्चों को जहां अंग्रेजी, गणित एवं विज्ञान को सरल रूप में पढ़ाया जा रहा है। वही शिक्षिका के द्वारा योग प्राणायाम भी बच्चों को सिखाया गया जिससे बच्चे  योग में भी बच्चे पारंगत हो गए हैं। जो अन्य शिक्षकों के लिए एक मिसाल है।
गौरतलब है कि ग्राम तामेश्वरनगर के प्राथमिक शाला कोरीईरीपारा में 14 नवंबर 2022 से प्रधानपाठिका  के रूप में सिम्मी गुप्ता ने पदभार संभाला इसके बाद से वह लगातार बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य कर रही है। जिनके द्वारा बच्चों को पढ़ाई रोचक रूप से कराई जा रही है वही बच्चों की छुपी प्रतिभाओं को निखारने का भी काम किया जा रहा है साथ ही साथ उन्हें योग प्राणायाम भी सिखाए जा रहे हैं स्कूल में स्थिति ऐसी है हो गई है कि करीब करीब सभी बच्चे योग में पारंगत हो गए हैं। वे कठिन आसन के अभ्यास भी आसानी से कर ले रहे है। बच्चों को खेल-खेल में विज्ञान, अंग्रेजी,गणित पढ़ाया जा रहा है वही संगीत के माध्यम से भी शिक्षा दी जा रही है जो बच्चों को पढ़ने में रुचकर लग रहा है एवं बच्चे मन लगाकर अध्ययन कर रहे है।

गायन का भी कराया जा रहा है अभ्यास

शिक्षिका सिम्मी गुप्ता के द्वारा रुचकर पढ़ाई तो कराई ही जा रही है। योग प्राणायाम के साथ समय-समय पर गायन का अभ्यास व विभिन्न विषयों पर बच्चों के बीच चर्चाएं की जा रही है वही विभिन्न त्योहारों के पूर्व त्योहारों के बारे में भी बच्चों को बताया जा रहा है।

मंत्र के साथ करते हैं सूर्य नमस्कार का नियमित अभ्यास

शिक्षिका सिम्मी गुप्ता के मार्गदर्शन में नियमित रूप से बच्चे उत्साह के साथ मंत्र का उच्चारण करके सूर्य नमस्कार का अभ्यास करते है। बच्चों को यहां बेहतर शिक्षा मिल ही रही है वहीं सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम के नियमित अभ्यास से बच्चों का स्वास्थ्य भी अच्छा हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *