19 October 2024
476 राशन दुकानों के माध्यम से कराया जा रहा फोर्टीफाइड चावल का वितरण,नान के डीएम ने कहा,,, फोर्टीफाइड चावल को लेकर लोगों को भ्रमित होने की आवश्यकता नहीं है,,, यह प्लास्टिक चावल नहीं बल्कि बेहतर गुणवत्ता का है चावल
राज्य

476 राशन दुकानों के माध्यम से कराया जा रहा फोर्टीफाइड चावल का वितरण,नान के डीएम ने कहा,,, फोर्टीफाइड चावल को लेकर लोगों को भ्रमित होने की आवश्यकता नहीं है,,, यह प्लास्टिक चावल नहीं बल्कि बेहतर गुणवत्ता का है चावल

रामानुजगंज। बलरामपुर रामानुजगंज जिले में 1 अप्रैल 2023 से फोर्टीफाइड चावल का वितरण जिले के 476 राशन दुकानों के माध्यम से कराया जा रहा है। नान के डीएम ने कहा कि फोर्टीफाइड चावल को लेकर लोगों को भ्रमित होने की आवश्यकता नहीं है यह प्लास्टिक चावल नहीं बल्कि बेहतर गुणवत्ता का चावल है 100 दाना में एक दाना फोर्टीफाइड चावल मिलाया जा रहा है। जिले के सभी राइस मिलर्स फोर्टीफाइड चावल मिलाकर ही गोदामों तक दे रहे है।

नागरिक आपूर्ति निगम के डीएम आर.एन. सिंह ने बताया कि फोर्टीफाइड चावल पौष्टिक तत्व आयरन फोलिक एसिड तथा विटामिन 8-12 से भरपूर है, वही खून की कमी कुपोषण दूर करने के साथ कई प्रकार से स्वास्थ्यवर्धक है,गर्भवती महिलाओं में खून निर्माण भ्रूण विकास तथा नर्वस सिस्टम के लिए लाभदायक है पीडीएफ प्रणाली के अंतर्गत जिले में राशन कार्ड के माध्यम से यह वितरित किया जा रहा है। श्री सिंह ने कहा कि चावल प्लास्टिक चावल नहीं है बल्कि बेहतर गुणवत्ता का चावल है लोगों को किसी भी भ्रम में पडने की आवश्यकता नहीं है। इसे पकाने एवं उपयोग करने का तरीका भी सामान्य चावल के जैसा ही है ।

क्या है फोर्टीफाइड चावल

आसान भाषा में समझे तो फोर्टीफाइड इसका मतलब है पोषण युक्त चावल फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक जब किसी खाने की चीज में अलग से पोषक तत्व शामिल कीए जाते हैं तो इन्हें फोर्टीफाइड फूड कहते हैं ऐसे फूड में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाई जाती है और कुपोषण और एनीमिया जैसी दिक्कतों से राहत पाई जा सकती है।

फोर्टीफाइड चावल को लेकर हो रही भ्रम की स्थिति

जिले में राशन दुकान के माध्यम से फोर्टीफाइड चावल का वितरण 1 अप्रैल से ही प्रारंभ हो गया है परंतु कई बार ग्रामीण चावल में अलग प्रकार का चावल देख कर भ्रमित हो रहे हैं कई बार उसे प्लास्टिक का चावल समझ ले रहे या अन्य कुछ समझ ले रहे है। ऐसे में फोर्टीफाइड चावल की जानकारी लोगों को दिए जाने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *