26 May 2024
तीन माह के अंदर सरगुजा जिले में 3,833 लोगों तक पहुंची सेवा…नई महतारी एक्सप्रेस 102 से गर्भवती माताओं एवं नवजात बच्चों को मिल रहा लाभ
ख़बर जरा हटके राज्य स्वास्थ

तीन माह के अंदर सरगुजा जिले में 3,833 लोगों तक पहुंची सेवा…नई महतारी एक्सप्रेस 102 से गर्भवती माताओं एवं नवजात बच्चों को मिल रहा लाभ

अंबिकापुर.गर्भवती माता एवं नवजात शिशुओं  के स्वास्थ्य सुविधा देने के लिये भारत सरकार द्वारा जून 2011 में जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम का प्रारंभ किया गया था। इसी इसी कार्यक्रम के अंतर्गत संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने  के लिए 2013 से छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा महतारी एक्सप्रेस 102 एंबुलेंस का परिचालन छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में किया जा रहा है। शासन द्वारा अक्टूबर 2023 से 102 महतारी एक्सप्रेस एंबुलेंस के संचालन का जिम्मा  नई संस्था को दिया गया है जिसके द्वारा पूरे छत्तीसगढ़ में 380 नई एंबुलेंस के माध्यम से सेवा प्रदान की जा रही है।जिसका लाभ लगातार गर्भवती माता एवं नवजात शिशुओं को मिल रहा है। ओक्टुबर 2023 से लेकर अब तक छत्तीसगढ़ में 89206  लाभार्थी  नई एम्बुलेंस के माध्यम से लाभान्वित हो चुके हैं।

102 महतारी एक्सप्रेस से घर से अस्पताल जाने, अस्पताल से अस्पताल  रेफर होने पर तथा अस्पताल से छुट्टी होने के बाद की सुविधा गर्भवती माता एवं शिशुओं को दिया जाता है।
सरगुजा जिले में 16 नई एंबुलेंस के द्वारा सेवा का संचालन किया जा रहा है जो की पावर स्टीरिंग, पावर ब्रेक एवं वातानुकूलित होने के साथ-साथ आरामदायक भी है। जिसका लाभ गर्भवती माताओं एवं नवजात शिशुओं को मिल रहा है। पहुंचविहीन क्षेत्रों की परवाह किये बिना महतारी एक्सप्रेस के चालक गतंव्य तक पहुंचकर सेवा का लाभ प्रदान कर रहे हैं। सरगुजा जिले में अब तक इस सेवा के माध्यम से अक्टूबर माह में 1017, नवम्बर में 1531 एवं दिसंबर माह में 1285 गर्भवती माताओं एवं शिशुओं को इसका लाभ पहुंचाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *