27 May 2024
केदारनाथ यात्रा पर लिखे वृत्तांत को किया शिवार्पण…. प्रशांत चतुर्वेदी ने यात्रा को यादगार बनाने लिखा यात्रा वृतांत
ख़बर जरा हटके आस्था राज्य

केदारनाथ यात्रा पर लिखे वृत्तांत को किया शिवार्पण…. प्रशांत चतुर्वेदी ने यात्रा को यादगार बनाने लिखा यात्रा वृतांत

सीतापुर । प्रशान्त चतुर्वेदी ने अपनी केदारनाथ यात्रा के हर एक पल को यादगार बनाने के लिए यात्रा वृतांत लिखकर उसे एक पुस्तक के रूप में प्रकाशित कराया है। जिसका शीर्षक स्वर्ग की अनुभूति केदारनाथ-यात्रा रखा गया है। उसी पुस्तक का शिवार्पण (लोकार्पण) श्रीमदनेश्वर नाथ महादेव मंदिर मदनपुर में सम्पन्न हुआ। इस दौरान पहली किताब बाबा भोलेनाथ को अर्पित की गई।

मूल रूप से जांजगीर-चाम्पा जिले के ग्राम मुड़पार अफरीद निवासी और ग्राम मदनपुर खरसिया में पले-बढ़े शिक्षा विभाग अंतर्गत जिला सरगुजा के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मंगारी सीतापुर में व्याख्याता के पद पर कार्यरत प्रशान्त चतुर्वेदी अपने शिक्षक साथियों बी एन सिंह, दयाराम भगत, जगेंद्र पैंकरा, कल्याण सिंह, बनमाली पटेल, पारस पैंकरा, संतोष सिंह और संदीप तिर्की आदि के साथ वर्ष 2022 में केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम की यात्रा पर गए थे। इस यात्रा के दौरान के पलों को यादगार बनाने के लिए उन्होंने इसे एक किताब के रूप में प्रकाशित कराया है। इस पुस्तक का शीर्षक स्वर्ग की अनुभूति केदारनाथ-यात्रा रखा गया है। इस किताब को शब्द साहित्य प्रकाशन, बिलासपुर ने प्रकाशित किया है। 110 पेज के इस पुस्तक में यात्रा के दौरान मिले खट्टे-मीठे अनुभवों के अलावा यात्रा से पहले और यात्रा के दौरान क्या किया जाना चाहिए और क्या नहीं किया जाना चाहिए इसका भी उल्लेख किया गया है।

इसी यात्रा वृतांत रूपी किताब का शिवार्पण-लोकार्पण 7 अप्रैल को श्रीमदनेश्वर नाथ महादेव मंदिर, मदनपुर खरसिया में किया गया। इसके तहत पुस्तक की पहली प्रति बाबा भोलेनाथ को अर्पित की गई। इस दौरान अन्नपूर्णा दुबे, प्रवीण चतुर्वेदी, पुस्तक के लेखक प्रशान्त चतुर्वेदी, हेमलता चतुर्वेदी, अपर्णा चतुर्वेदी, प्रिया चतुर्वेदी, प्राची चतुर्वेदी के अलावा श्रीमदनेश्वर नाथ महादेव सेवा समिति से जुड़े अजय राठौर प्रधानाचार्य सपत्नीक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *