21 May 2024
सिर्फ चश्पा होता रहा नोटिस…5 साल से बंद पड़ी दर्जनों बड़ी गुमटियों को हटाने आज़ तक नहीं हो सकी कार्रवाई…अतिक्रमण हटाने कलेक्टर के निर्देश का क्या यहां अब हो पाएगा पालन..?
राज्य समस्या

सिर्फ चश्पा होता रहा नोटिस…5 साल से बंद पड़ी दर्जनों बड़ी गुमटियों को हटाने आज़ तक नहीं हो सकी कार्रवाई…अतिक्रमण हटाने कलेक्टर के निर्देश का क्या यहां अब हो पाएगा पालन..?

अम्बिकापुर। मेडिकल कॉलेज अस्पताल से 200 मीटर का एरिया नो पार्किंग जोन एवं नो वेंडिंग जोन होगा…। कलेक्टर के इस निर्देश के बाद नगर निगम राजस्व विभाग व पुलिस के अमले के द्वारा लगातार अस्पताल के सामने से ठेलों गुमटियों को हटाने की कवायद जारी है। लगातार दो तीन दिन के अंदर ही नगर निगम की टीम के द्वारा जेसीबी से कई दुकानों को अस्पताल मार्ग से हटा दिया गया है। अस्पताल के सामने इन दुकानों के कारण लगते जाम को लेकर आखिरकार पुलिस व प्रशासन के साथ-साथ नगर निगम ने सख्ती दिखाई। अस्पताल के सामने कुंडला अस्पताल वाले मार्ग पर विगत 5 वर्षों से एक दर्जन से ज्यादा बड़ी गुमटियों को हटाए जाने के लिए कई बार नगर निगम के द्वारा नोटिस चश्पा जरूर किया गया परंतु आज तक कोई कार्रवाई नहीं हो सके। वर्तमान में अस्पताल के आसपास 200 मी के एरिया में अवैध अतिक्रमण को हटाए जाने की कवायद की जा रही है। तो क्या इस बार कलेक्टर के निर्देश का पालन किस मार्ग पर हो सकेगा…?

कलेक्टर कुंदन कुमार व सरगुजा पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा, नगर निगम आयुक्त अभिषेक कुमार के द्वारा दो दिन पहले जिला चिकित्सालय संबंध मेडिकल कॉलेज अस्पताल तथा मातृ शिशु चिकित्सालय का भी औचक निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्थाएं देखीं थी। उन्होंने विभिन्न वार्डो का जायजा लेकर मरीजों एवं उनके परिजनों हेतु समुचित व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। जिला चिकित्सालय के सामने अतिक्रमण पर आवश्यक कार्रवाई करने हेतु निर्देशित करते हुए ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार करने निर्देशित किया था। उन्होंने कहा था कि जिला चिकित्सालय से 200 मीटर का एरिया नो पार्किंग जोन एवं नो वेंडिंग जोन होगा, नियमों का पालन कराने दो ट्रैफिक पुलिस के जवानों की तैनाती करने के निर्देश दिए थे।बिजली व्यवस्था का अवलोकन करते हुए उन्होंने किसी प्रकार की अप्रिय घटना से बचने के लिए जिला चिकित्सालय के बाहर लगे ट्रांसफार्मर को शिफ्ट करने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया था जिस पर काम भी शुरू हो चुका है। वही अतिक्रमण को हटाने की कवायद जारी है। अस्पताल के सामने से दो दर्जन से ज्यादा ठेलों गुमटियों को अभी तक हटाया जा सका है। आज भी उक्त मार्ग पर जेसीबी से कुछ ठेलों को हटाने की कार्रवाई की गई।

जिसका मन किया रख दी गुमटी..पर कभी खुली नहीं

मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सामने कुंडला अस्पताल वाले मार्ग पर भी सड़क के दोनों और बड़ी-बड़ी गुमटी कई लोगों के द्वारा स्थापित की गई है। कुछ लोगों के द्वारा एक-दो गुमटी को गोदाम बना लिया गया है तो लगभग एक दर्जन से ज्यादा गुमटी विगत 5 वर्षों से खुली ही नहीं है। सिर्फ अतिक्रमण करने के उद्देश्य से जिसका मन किया उसने उक्त मार्ग पर गुमटियों को रख दिया है।

बड़ी दुकान के समान है कई गुमटी,एक पर की थी कार्रवाई पर पुनः हुई स्थापित

काफी शिकायतों के बाद तत्कालीन नगर निगम आयुक्त के द्वारा उक्त मार्ग पर एक बड़ी दुकान के समान स्थापित गुमटी को हटाने की कार्रवाई की गई थी, परंतु कुछ दिनों बाद वहीं पर दो बड़ी गुमटी रख दी गई। अतिक्रमण करने वाले लोगों के हौसले वहां कुछ इस कदर हावी है कि उक्त मार्ग पर अब एक भी गुमटी या ठेला लगाने जाने की तिल भर भी जगह नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *