21 May 2024
सरगुजा रेंज पुलिस ने 3 करोड़ की नशीली दवा व गांजा सहित अन्य नशीली वस्तु को किया नष्ट…पावर प्लांट में किया गया नष्टीकरण,जलाए गए गांजे से बिजली का उत्पादन भी हुआ
कार्रवाई क्राइम राज्य

सरगुजा रेंज पुलिस ने 3 करोड़ की नशीली दवा व गांजा सहित अन्य नशीली वस्तु को किया नष्ट…पावर प्लांट में किया गया नष्टीकरण,जलाए गए गांजे से बिजली का उत्पादन भी हुआ

अम्बिकापुर ।सरगुजा रेंज में जब्त 13 क्वींटल 14 किलो गांजे सहित अन्य नशीली पदार्थाे को पावर प्लांट के बायलर में डालकर बिजली का उत्पादन किया गया। जिससे करीब 1 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होने का अनुमान है। रेंज में यह दूसरी बार गांजा नष्टीकरण कर बिजली का उत्पादन किया गया है। बाजार मूल्य के हिसाब से लगभग 3 करोड़ के मादक पदार्थों को नष्टीकरण किया गया। पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज सरगुजा अंकित गर्ग ने कहा कि पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए नशीली वस्तुओं को नष्ट किया गया जिससे बिजली का उत्पादन हुआ है।

आईजी अंकित गर्ग ने कहा कि सरगुजा रेंज के जिलों के द्वारा अभियान चलाकर नशे के विरूद्ध लगातार कार्यवाही कर नशीली पदार्थ गांजा, बाउन शुगर, सिरप, कैप्सूल, इंजेक्शन, टेबलेट जप्त की गई थी। पुलिस द्वारा पकड़े गए नशे के जखीरे का नष्टीकरण किया गया। अभियान के तहत सरगुजा रेंज में 174 प्रकरणों में 13 क्वींटल 14 किलो 783 ग्राम गांजा, 62 नग गांजा का पौधा, बाउन शुगर 34 ग्राम 22 मिलीग्राम, 58977 नग कफ सिरप, 9703 नग इंजेक्शन, 161004 नग टेबलेट का नष्टीकरण इंदिरा पावर जैन प्राईवेट लिमिटेड गिरवरगंज-नयनपुर में किया गया। नष्टीकरण के दौरान जलाए गए गांजे से बिजली का उत्पादन भी हुआ है।

हाई पावर ड्रग डिस्पोजल कमेटी की देख-रेख में हुआ नष्टीकरण

आईजी सरगुजा के निर्देश पर पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री आई कल्याण एलिसेला ने नशीले पदार्थाे के नष्टीकरण को लेकर सारे इंतेजामों को पहले से ही दुरूस्त करा रखा था। सरगुजा रेंज के सभी जिलों में नशे के विरुद्ध अच्छी कार्रवाई की गई है। मादक पदार्थों के नष्टीकरण के लिए रेंज स्तर पर 3 सदस्यीय हाई पावर ड्रग डिस्पोजल कमेटी बनाई गई है। मादक पदार्थों के नष्टीकरण की कार्यवाही समिति के अध्यक्ष आईजी सरगुजा अंकित गर्ग, सदस्य पुलिस अधीक्षक सूरजपुर आई कल्याण एलिसेला, पुलिस अधीक्षक सरगुजा सुनील शर्मा की उपस्थिति में मंगलवार, 29 अगस्त 2023 को किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *