26 May 2024
सरगुजा के नवनियुक्त कलेक्टर पदभार ग्रहण करते ही उतरे फील्ड पर, पीएम जनमन योजना के क्रियान्वयन और पीएम संवाद की तैयारियों का ग्राम खाला पहुंचकर लिया जायजा…प्रधानमंत्री श्री मोदी 15 जनवरी को पीवीटीजी हितग्राहियों से करेंगे संवाद
प्रशासन राज्य

सरगुजा के नवनियुक्त कलेक्टर पदभार ग्रहण करते ही उतरे फील्ड पर, पीएम जनमन योजना के क्रियान्वयन और पीएम संवाद की तैयारियों का ग्राम खाला पहुंचकर लिया जायजा…प्रधानमंत्री श्री मोदी 15 जनवरी को पीवीटीजी हितग्राहियों से करेंगे संवाद

अंबिकापुर. सरगुजा जिले के नवनियुक्त कलेक्टर श्री भोस्कर विलास संदीपन ने शुक्रवार को पदभार ग्रहण किया। पदभार ग्रहण करते ही कलेक्टर श्री संदीपन विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा बहुल ग्राम खाला पहुंचे। यहां उन्होंने केंद्र शासन की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री जनमन योजना के क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को पीवीटीजी समुदाय को शत प्रतिशत योजनाओं का लाभ सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि आगामी 15 जनवरी को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सीधे संवाद करेंगे। छत्तीसगढ़ राज्य में सरगुजा एवं बलरामपुर जिले से प्रधानमंत्री संवाद करेंगे। इस दौरान कलेक्टर ने पीएम संवाद हेतु तैयारियों का भी जायजा लिया। उन्होंने वंचित हितग्राहियों को आधारभूत दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र को हितग्राहियों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही विद्युतीकरण, पेयजल की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने कहा।
जिले में लगातार पीवीटीजी बाहुल्य ग्रामों में लगातार शिविर आयोजित कर और लोगों के घर-घर सर्वे कर वंचित लोगों को शासकीय योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। साथ ही उन्हें योजनाओं का लाभ लेने जागरूक भी किया जा रहा है। इस अभियान के तहत 9 केन्द्रीय मंत्रालयो के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण गतिविधियों के क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है जिसमें पक्के घर का प्रावधान, संपर्क सड़के, नल से जल/समुदाय आधारित पेयजल, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावासों का निर्माण, आंगनबाड़ी केन्द्रो के माध्यम से पोषण, बहु-उद्देशीय केन्द्रो का निर्माण, घरों का विद्युतीकरण ग्रिड तथा सोलर पावर के माध्यम से, वनधन केन्द्रों की स्थापना, इंटरनेट तथा मोबाईल सर्विस की उपलब्धता, आजीविका संवर्धन हेतु कौशल विकास शामिल है। पीवीटीजी बसाहटों में उक्त मिशन का क्रियान्वयन तीन वर्ष की अवधि में पूर्ण कर सभी बसाहटों को उपरोक्त 11 गतिविधियों में आवश्यकतानुसार पूर्णतः कवर किया जाना है।

*06 जनवरी को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व एवं विभागीय अधिकारियों के साथ होगी पहली बैठक*

06 जनवरी शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में 12.00 बजे से कलेक्टर श्री भोस्कर विलास संदीपन समस्त जिला अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद दोपहर 1.00 बजे से सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायाब तहसीलदार, बीईओ, सीईओ जनपद, सीएमओ नगर पंचायत के साथ बैठक होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *