21 May 2024
सपना हुआ पूरा, पूरे छत्तीगढ़ में जवान यश सोनी ने साइकिल के माध्यम से बिखेरा अपना जलवा, मिली एक नई पहचान
ख़बर जरा हटके राज्य

सपना हुआ पूरा, पूरे छत्तीगढ़ में जवान यश सोनी ने साइकिल के माध्यम से बिखेरा अपना जलवा, मिली एक नई पहचान

कुसमी से अमित सिंह की रिपोर्ट

जैसा कि हम सब जानते हैं कि गत 1 अप्रैल को मुख्यमंत्री से मिलने की 52वी कोशिश के तहत जवान यश सोनी साइकिल से अपनी यात्रा प्रारंभ किया था और 30 जुलाई 2023 को रायपुर शहर पहुंचकर न केवल सपना ही पूरा किया बल्की सीएम साहब से मिलकर एक नई पहचान हासिल की। पूरे 120 दिनों में चिलचिलाती धूप में श्री सोनी ने पूरे छत्तीसगढ़ का भ्रमण कर 30,000 किलोमीटर साइकिल चलाकर एक मिशाल बनाकर रायपुर पहुँचे।
जैसा की हम जानते हैं कि 1 अप्रैल 2023 को सुबह 10:00 बजे इस यात्रा का शुभारंभ किया गया था पहला जिला खैरागढ़ व आखरी जिला दुर्ग था। रायपुर पहुंचकर पूरे 30000 किलोमीटर साइकिल चलाकर हर जिले के 15 से 20 गांव साइकिल से घूमा गया। भरी गर्मी में और भरी बारिश में भी मैं साइकिल चलाई गई। छत्तीसगढ़ भ्रमण में पूरे 90 विधानसभा का दौरा किया है श्री सोनी ने। इस यात्रा में 32 जिले के हर ब्लॉक पहुंचा साइकिल से अभी तक के 400 गांव घूम कर लोगों को जागरूक करके लोगों की मानसिकता को बदल कर एक नई सोच को उजागर किया है श्री सोनी ने।
इस यात्रा में मुझे सबसे ज्यादा प्यार करने वाली रत्नावली कौशल दीदी है जोकि मुंगेली शहर से है कांग्रेस की महासचिव एवं अनुसूचित जनजाति विकास प्राधिकरण की सदस्य है वो मेरा पल-पल इस यात्रा में ध्यान रखी है पायल शर्मा दीदी है जोकि गुंडरदेही क्षेत्र की सभापति है और निखिल द्विवेदी भैया है राजनांदगांव से जोकि प्रदेश के सोशल मीडिया प्रभारी है कांग्रेश के और पर्यटन मंडल सदस्य हैं इस यात्रा में 3 बड़े आईपीएस महोदय एवं बस्तर के आईजी साहब ने विशेष तौर पर मुझे फोन करके बुलाया और सम्मानित किया। सुकमा के किरण चौहान सर ,दंतेवाड़ा के गौरव राय सर नारायणपुर के जितेन्द्र शुक्ला सर और पी सुंदरराज साहब जो पूरे बस्तर रेंज के आईजी है।
बस्तर के 2 विधायकों ने मुझे समझा नक्सली

बस्तर के 2 विधायकों ने मुझे नक्सली घोषित किया और मेरा मजाक उड़ाया और हकीकत में मेरा नक्सलियों से सामना भी हुआ नक्सलियों ने मुझे पानी पिलाया और कहा यदि आप पर्यावरण का उद्देश्य लेकर निकले हैं तो हम आपके साथ हैं ऐसे प्रोत्साहित करके उन्होंने मुझे जाने दिया।
मैं पहला युवा हूं जिसने छत्तीसगढ़ के हर विधानसभा जाकर प्रत्येक विधायक, ग्रामीण एवं विभिन्न प्रकार के लोगों से मुलाकात की योजनाओं के तहत बात की और लोगों को जागरुक एवं प्रोत्साहित किया
इस यात्रा की सबसे बड़ी विशेष उपलब्धि यह रही कि मुझे 50 प्रमाणपत्र प्राप्त हुए और मुख्यमंत्री जी ने भी  सोनी जी का आभार माना और अपने मुख्यमंत्री निवास में विशेष अतिथि का दर्जा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *