26 May 2024
रेशम विभाग की शासकीय भूमि का वन अधिकार पट्टा फर्जी तरीके से बिना ग्राम सभा के अनुमोदन के बना… ग्राम वासियों की शिकायत पर कार्रवाई नहीं, लोकसभा निर्वाचन 2024 का सामूहिक बहिस्कार की ग्रामीणों ने एसडीएम को दी सूचना
अनियमितता आरोप बड़ी खबर राज्य विरोध

रेशम विभाग की शासकीय भूमि का वन अधिकार पट्टा फर्जी तरीके से बिना ग्राम सभा के अनुमोदन के बना… ग्राम वासियों की शिकायत पर कार्रवाई नहीं, लोकसभा निर्वाचन 2024 का सामूहिक बहिस्कार की ग्रामीणों ने एसडीएम को दी सूचना

अंबिकापुर….रेशम विभाग की शासकीय भूमि का वन अधिकार पट्टा फर्जी तरीके से बिना ग्राम सभा के अनुमोदन के बना दिए जाने के बाद ग्राम वासियों द्वारा की गई शिकायत पर आज तक कोई कार्रवाई नहीं होने के विरोध में ग्राम डॉडगाँव विकास खण्ड उदयपुर, के ग्राम वासियों ने अनुविभागीय अधिकारी उदयपुर को ज्ञापन देकर लोकसभा निर्वाचन 2024 का सामूहिक बहिष्कार किए जाने की चेतावनी दी है.

ग्राम डॉडगाँव विकास खण्ड उदयपुर, जिला सरगुजा के ग्राम वासियों ने कहा कि उनके द्वारा ग्राम डॉडगाँव में ही रेशम विभाग के द्वारा तैयार टसर पौधरोपण क्षेत्र (खसरा नं. 29/1 में 6 हेक्टेयर एवं 24/1 में 4 हेक्टेयर) में लम्बे समय समय से कृमिपालन का कार्य किजा जा रहा है। ग्राम वासियों ने आरोप लगाया कि उक्त भूमि पर पंकज कुमार सिंह पिता कलम साय जाति-कवर ग्राम पण्डरीडॉड जो कि दूसरे ग्राम पंचायत का निवासी है जिसके द्वारा जबरन कब्जा कर समस्त टसर पौधों को काटकर जुताई किया गया है। जिसकी शिकायत ग्रामवासी एवं तत्कालीन केन्द्र प्रभारी टसर पौधरोपण क्षेत्र के द्वारा किया गया। जिसकी जाँच कर मौका पटवारी द्वारा पंचनामा तैयार कर तहसील कार्यालय को दिया गया, किन्तु जाँच पश्चात् अनेक शिकायतों के बाद भी राजस्व विभाग की सांठगांठ से न केवल रेशम विभाग कि शासकीय भूमि की वन अधिकार पट्टा फर्जी तरीके से बिना ग्राम सभा के अनुमोदन के फर्जी दस्तखत से उसके नाम कराकर ग्राम के 22 लोगों के उपर तहसील में प्रकरण दर्ज करा दी गई है। इस प्रकार शासकीय भूमि जिस पर ग्राम वासी कृमिपालन से अपनी आजिवीका चला रहे थे उन पर दबाव पूर्वक तहसीलदार व पटवारी द्वारा भारतीय कानून एवं संविधान को धता बताकर राजस्व के तथाकथित पटवारी द्वारा समस्त ग्रामवासियों को परेशान करने से स्पष्ट है कि भारतीय न्याय व्यवस्था में निर्वाचन प्रणाली एवं न्याय व्यवस्था एक औपचारिकता से अधिक कुछ भी नही है अतएव समस्त ग्रामवासियों द्वारा सामूहिक रूप से निर्णय लिया गया है कि उचित न्याय पूर्व किसी भी प्रकार की शासकीय गतिविधी एवं निर्वाचन में सम्मिलित होना कदाचित उचित नहीं होगा। पंकज कुमार सिंह पिता कलम साय डॉडगाँव के पटवारी हल्का नं. 14 का चैनमेन बनकर काम करता है। पटवारी ग्रामवासियो को धमकाता है कि पंकज कुमार सिंह उसका आदमी है. यदि उसके खिलाफ वन भूमि पट्टा के बारे में शिकायत कोई करेगा तो उसको मैं फसा दूंगा,ग्राम वासियों ने आरोप लगाते हुए कहा कि पटवारी अलबर्ट तिग्गा चुनाव प्रभावित कर रहा है जिस कारण से सभी ग्राम वासी वर्तमान लोकसभा चुनाव गतिविधी से दूर होने का फैसला लिया गया है।
ज्ञापन देने वालों में गुलाब सिंह,संगीता, अमृत,हरिश्चंद्र, दिनेश, धनेश्वर, कमला, शांति बाई, रामकिशुन,कलावती, बिगन दास,सीमा,सरोज कुमार सहित भारी संख्या में ग्रामवासी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *