28 May 2024
राजीव गांधी शासकीय पीजी कॉलेज अंबिकापुर के रा.से.यो. द्वारा परसोड़ी खुर्द ग्राम में किया गया विशेष सात दिवसीय शिविर का आयोजन….जाने पूरे 7 दिन की गतिविधियां
आयोजन राज्य शिक्षा

राजीव गांधी शासकीय पीजी कॉलेज अंबिकापुर के रा.से.यो. द्वारा परसोड़ी खुर्द ग्राम में किया गया विशेष सात दिवसीय शिविर का आयोजन….जाने पूरे 7 दिन की गतिविधियां

अम्बिकापुर।राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अम्बिकापुर सत्र 2023- 24 की राष्ट्रीय सेवा योजना पुरुष इकाई का विशेष सात दिवसीय शिविर एक ऐसे ग्राम में लगाया गया जहां पर युवाओं को नशा, अशिक्षा,बाल-विवाह, दहेज प्रथा जैसी बहुत सारी कुरीतियों को दूर करने के उद्देश्य को लेकर जागरूकता अभियान के तहत ग्राम परसोडी खुर्द में शिविर का आयोजन दिवस 17-12-2023 से 23-12-2023 तक किया गया। जिसमें सर्वप्रथम शुभारंभ 17-12-2023 को महाविद्यालय से पुरुष इकाई के 45 स्वयंसेवकों ने इस शिविर में भाग लिया जो कि महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा दो बसों को हरी झंडी दिखाकर शुभ संदेश लेकर ग्राम परसोड़ीखुर्द रवाना हुए।इस शिविर के शुभारंभ में महाविद्यालय प्राचार्य डॉ रिजवान उल्ला ,राष्ट्रीय सेवा योजना विश्वविद्यालय समन्वयक सह जिला संगठक डॉ एस एन पांडे,प्रभारी प्राचार्य शा. नवीन महाविद्यालय प्रो.श्री विनय कुमार सनमानी, प्रो.संदीप कुशवाहा साथ ही परसोड़ीखुर्द ग्राम सरपंच श्री अरविंद राम मिजं जी,शा. माध्यमिक शाला परसोडी खुर्द के प्रधान पाठक महेंद्र कुमार यादव, शा.प्राथमिक शाला के प्रधान पाठक श्री जहरु राम पैकरा मुख्य रूप से उपस्थित रहे। जिससे सभी स्वयंसेवकों ने एक नई ऊर्जा एवं उल्लास के साथ इस शिविर से संबंधित विषय “समाज के लिए शिक्षित एवम जागरूक युवा-विकसित ग्राम” पर ग्राम में कार्य योजना को पूर्ण रूप से सफल बनाने का प्रण लिया।यह शुभारंभ एक गरिमामयी शुभारंभ रहा।

स्वयंसेवकों ने निरंतर 7 दिवस अलग-अलग कार्ययोजना के माध्यम से गांव में अनेकानेक संदेश दिया।जिसके तहत उन्होंने विभिन्न क्रिया-कलापों का संपादन किया जैसा कि शिविर के प्रतिदिन 24 घंटे का एक विशेष महत्व होता है । जिसमें सबसे पहले ग्रामीणों के जागरूकता हेतु गली, पारा एवं मोहल्लों में प्रभात फेरी किया गया । तत्पश्चात श्रमदान, विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों द्वारा बौद्धिक परिचर्चा,खेलकूद,ग्राम संपर्क के द्वारा चर्चा,सांस्कृतिक कार्यक्रम साथ ही साथ नुक्कड़ नाटक ,नारा लेखन,रैली एवं पोस्टर -बैनर इत्यादि जैसे अनेक कार्य योजना के माध्यम से जन -जागरूकता हेतु एक संदेश दिया गया और उस संदेश के माध्यम से लोगों से आह्वान किया गया कि वे अपने गांव-समाज के आस-पास के क्षेत्रो में फैल रही कुरीतियों एवं अंधविश्वास जैसी विसंगतियों को दूर करने एवं लोगों से भी उसे रोकने की अपील करें। स्वयंसेवकों ने समाज में युवाओं की भूमिका को बताते हुए एवं गांव में अनेक प्रकार की कुरीतियों को देखते हुए जैसे नशा मुक्ति ,साक्षरता, स्वच्छता ,बाल श्रम, बाल विवाह, महिला-उत्पीड़न ,दहेज प्रथा ,बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसी बातों पर गांव में काम किया। ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई जैसे कि प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय निर्माण एवं उसका उपयोग,शासकीय योजनाओं का समय पर लाभ लेने एवं उपयोग करने की जानकारी दी गई।
सरपंच अरविंद राम मिंज के आग्रह पर गांव में आयोजित हो रहे फुटबॉल मैच एवं क्रिकेट मैच में सहभागिता एवं सहयोग किया।स्वयंसेवकों ने छात्र जीवन के मध्य से समय निकालकर एक विकसित ग्राम परिकल्पना के साथ गांव एवं समाज के लिए सम्पूर्ण सात दिन समर्पित किया। स्वयंसेवकों ने महापुरुषों का प्रतिरूप बनाकर गांव में शोभायात्रा की, जिसमें युगपुरुष स्वामी विवेकानंद तथा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का प्रतिरूप बनाकर भी लोगों तक जागरूकता संदेश पहुंचाया गया।

इस विशेष सात दिवसीय शिविर के अंतिम दिन समापन का कार्यक्रम दिनांक 23-12-2023 को किया गया, जिसमें मुख्य रूप से महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. रिजवान उल्ला ,पूर्व रा.से.यो. विश्वविद्यालय समन्वयक डॉ. अनिल कुमार सिन्हा, डॉ. रमेश कुमार जायसवाल विभागाध्यक्ष भूगोल विभाग साथ ही ग्राम सरपंच श्री अरविंद राम मिजं, सचिव प्रेम साय राजवाड़े ,शा. माध्यमिक शाला के प्रधान पाठक महेंद्र कुमार यादव तथा शा. प्राथमिक शाला के प्रधान पाठक जहरू राम पैकरा, रा.से.यो.पुरुष इकाई पीजी कॉलेज के कार्यक्रम अधिकारी श्री राजीव कुमार के साथ-साथ राष्ट्रीय सेवा योजना के वरिष्ठ सक्रिय स्वयंसेवक गौतम कुमार गुप्ता ,आकाश यादव साथ ही स्वयंसेवक विश्वजीत कुमार ,अभ्युदय, संजर एवं शिविर नायक के रूप में शिवम शर्मा तथा उपनायक करण सोनी के साथ साथ कुल 45 की संख्या में स्वयंसेवक उपस्थित रहे। समापन समारोह में बड़ी संख्या में ग्रामीण एवं बच्चे उपस्थित थे।

स्वच्छता का ख्याल रखते हुए श्रमदान के माध्यम से की गई साफ सफाई

 

लोगों को जागरुक करते स्वच्छता का संदेश देते हुए स्वयंसेवक छात्रों द्वारा गली की साफ सफाई, कचरे का सही निपटारा,सड़को एवं नालियों की साफ सफाई तथा निर्माण, मंदिर परिसर की साफ सफाई की गई।

स्वयंसेवकों द्वारा प्रभात फेरी एवं नारालेखन किया गया

सुबह-सुबह स्वयंसेवकों ने प्रभात फेरी में निकल कर समाज के उत्थान में अनेकों नारों के साथ लोगों को जागरूक किया ,साथ ही नारा लेखन के माध्यम से गांव के सभी गलियों एवं जगहों पर नारा लिखकर जागरूकता संदेश दिया गया।

नुक्कड़,,नाटक एवं रैली के माध्यम से किया गया जन जागरण

स्वयंसेवकों ने अनेक विषयों पर नुक्कड़ नाटक एवं महापुरुषों का प्रतिरूप धारण कर जन जागरूकता फैलाई। नुकड नाटक के रूप में दहेज प्रथा, बाल श्रम, नशा, शिक्षा, स्वास्थ,नारी हिंसा जैसे बातो की प्रस्तुति की एवं स्वामी विवेकानंद और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का प्रतिरूप धारण कर रैली भी निकाली।

बौद्धिक परिचर्चा के अंतर्गत शिविर में अनेक अतिथि विशेषज्ञों का आगमन हुआ


इस शिविर में सबसे पहले माननीय सूबेदार मेजर जे.के टोप्पो सर का आगमन हुआ जिसमें उन्होंने सेना के वीरता एवं शौर्य की बातो को परिलक्षित किया।उन्होंने यू एन मिशन में 30 देशों के साथ मिलकर लगातार 15 महीने संलग्न रहते हुए मानवता की रक्षा की। साथ ही आपने कारगिल विजय में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

यूनिसेफ एवं स्वास्थ विभाग से जिला समन्वयक यूनिसेफ श्रीमति ममता चौहान एवं विधिक परिवीक्षा अधिकारी सुमंती खाखा जी उपस्थित हुए‌। जिन्होंने महिला एवं बच्चों के के अधिकारों संबंधित एवं पॉस्को एक्ट के जरिए 18 साल से कम उम्र वाले बच्चों के साथ हो रहे यौन शोषण के बारे में जानकारी प्रदान किया और साथ ही बच्चे बच्चियों को गुड टच और बैड टच के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी।

इसके बाद योग प्राणायाम विषय पर पूर्व सैनिक योग शिक्षक श्री शशि भूषण राय जी ने अपने विचारो के माध्यम से शरीर को निरोग रखने के उपायों पर विस्तृत जानकारी प्रदान की ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *