28 May 2024
मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में आयोजित पहली कैबिनेट बैठक में जरूरतमंद परिवारों के हित में लिया गया बड़ा निर्णय, 18 लाख से अधिक परिवारों को मिलेगी आवास निर्माण की मंजूरी….निर्णय से जगी उम्मीद, पक्के आवास का सपना होगा पूरा, जिले में 16,915 परिवारों के आवास जल्द होंगे पूर्ण, हितग्राहियों ने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का किया आभार
आदेश बैठक राज्य सौगात

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में आयोजित पहली कैबिनेट बैठक में जरूरतमंद परिवारों के हित में लिया गया बड़ा निर्णय, 18 लाख से अधिक परिवारों को मिलेगी आवास निर्माण की मंजूरी….निर्णय से जगी उम्मीद, पक्के आवास का सपना होगा पूरा, जिले में 16,915 परिवारों के आवास जल्द होंगे पूर्ण, हितग्राहियों ने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का किया आभार

अम्बिकापुर।मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय की अध्यक्षता में गुरुवार को मंत्रालय महानदी भवन में आयोजित कैबिनेट की प्रथम बैठक में राज्य के ग्रामीण अंचल के आवासहीन लोगों के लिए अहम फैसला लिया गया। राज्य में 18 लाख 12 हजार 743 जरूरतमंद परिवारों को तत्परता से आवास की स्वीकृति देने के साथ ही आवश्यक धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।

सरगुजा जिले में ऐसे कई परिवार हैं जो स्वयं के पक्के मकान का सपना लिए हुए हैं। शासन के इस निर्णय ने आवासहीन परिवारों में खुशी की लहर सी आ गई है। पक्के मकान के इन्तेजार में रहे इन ग्रामीणों को अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सहायता मिलेगी। लोगों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के इस निर्णय से खुश होकर आभार व्यक्त करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया।
इसके साथ ही ऐसे परिवार जिन्हें मकान की स्वीकृति तो प्राप्त हो गई है और कार्य निर्माणधीन है उसे भी जल्द पूर्ण कराए जाने के निर्देश प्राप्त हुए हैं, जिले में ऐसे 16,915 परिवारों के आवास जल्द पूर्ण कर लिए जाएंगे। वहीं योजनान्तर्गत स्थायी प्रतीक्षा सूची के पात्र शेष परिवारों एवं आवास प्लस सूची के पात्र परिवारों की स्वीकृति की जायेगी।

कृष्णा प्रसाद यादव ने कहा ए निर्णय ले जल्दी बनके तैयार होही हमर घर
अम्बिकापुर के ग्राम पंचायत खैरबार खुद्दीपारा निवासी श्री कृष्णा प्रसाद यादव का सपना पक्का मकान बनाने का था। वे बताते हैं कि हमन खपरा छानी वाले मकान में रहत रहेन, हर साल खपरा ला हेरना-बदलना में बहुत दिक्कत होत रहिस। हमन ला प्रधानमंत्री आवास योजना ले मकान बनाए के स्वीकृति मिलिस अउ मकान बनना शुरू होगे। मकान बन जाहि तो हमन ला सुविधा हो जाहि, पहली किस्त आगे हे मकान पूरा होए के इन्तेजार रहिस, अब ए निर्णय ले हमर घर जल्दी बनके तैयार हो जाहि। मैं एखर लिए हमर प्रधानमंत्री मोदी जी अऊ नए मुख्यमंत्री जी ला बहुत बहुत धन्यवाद दे थों।

सन्तोष कुमार यादव-कभी नहीं सोचा था कि हमारा भी पक्का मकान होगा
सन्तोष कुमार यादव बताते हैं कि हमारा छः सदस्यीय परिवार मिट्टी के कच्चे घर में रहता था, जिसके कारण बारिश के दिनों में काफी मुसीबत का सामना करना पड़ता था। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बन रहा है, आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण हमने कभी नहीं सोचा था कि हमारा स्वयं का पक्का मकान होगा। आखिरी क़िस्त बचे होने के कारण मकान का कार्य पूर्ण नहीं हो पाया था, अब मुख्यमंत्री जी के इस निर्णय से काम जल्दी पूरा होगा और हम सब पक्के मकान में रहना शुरू करेंगे।

 

बारिश के दौरान मिट्टी का घर गिर जाने से काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा था, अब बनेगा पक्का घर-देवनन्दन*
ग्राम नर्मदापारा चिखलाडीह के निवासी देवनन्दन राम ने कहा कि कैबिनेट की पहली ही बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हम जैसे जरूरतमंद लोगों को आवास की स्वीकृति हेतु निर्णय लिया गया है। बारिश के दौरान हमारे मिट्टी के घर का कुछ हिस्सा गिर गया, वहीं खप्पर के खराब होने के कारण तिरपाल डालकर रहना पड़ रहा है। इस फैसले से पूरा परिवार उत्साहित है कि अब उन्हें इस कच्चे घर से छुटकारा मिलेगा।

*विष्णु का चार सदस्यीय परिवार स्वयं के मकान में जाने के लिए है तैयार-*
ग्राम पंचायत चिकलाडीह के विष्णु के चेहरे की मुस्कान बता रही है कि वे कितने खुश हैं। उनका चार सदस्यीय परिवार अभी खप्पर वाले घर में रहता है, उन्होंने कहा की शासन से जो उम्मीद थी, अब वह पूरी होने जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *