28 May 2024
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप जिले के पहले फूडपार्क की स्थापना, खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने किया लोकार्पण….कहा..फूड प्रोसेसिंग उद्योग की शुरुआत से रोजगार के बढ़ेंगे अवसर 
आयोजन राज्य सौगात

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप जिले के पहले फूडपार्क की स्थापना, खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने किया लोकार्पण….कहा..फूड प्रोसेसिंग उद्योग की शुरुआत से रोजगार के बढ़ेंगे अवसर 

अम्बिकापुर। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ शासन की मंशा अनुरूप सुदृढ़ ग्रामीण अर्थव्यवस्था, रोजगार के अवसर एवं लोगों की आय में वृद्धि हेतु योजनाएं संचालित हैं। इसी कड़ी में कृषि उत्पादों के संरक्षण और प्रसंस्करण के लिए प्रदेश में फूडपार्क स्थापित किए जा रहे हैं जिसमें बुधवार को जिले के पहले फूडपार्क का लोकार्पण सीतापुर विकासखंड में किया गया। छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी परियोजना के अतंर्गत प्रस्तावित नवीन फूडपार्क की स्थापना ग्राम उलकिया में की गई। नवीन फूडपार्क की स्थापना हेतु राज्य शासन द्वारा 6 करोड़ 27 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि खाद्य मंत्री श्री अमरजीत भगत ने कहा कि आज जिले के बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। प्रदेश के विकास के उद्देश्य स्वरूप मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा अनुसार सरगुजा के सीतापुर के ग्राम उलकिया में फूडपार्क की स्थापना की गई है। फूडपार्क में फूड प्रोसेसिंग उद्योग से कृषि उत्पादों के प्रसंस्करण में आसानी होगी। साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी फूडपार्क के लिए बिजली, पानी और आवागमन की सुविधा की आवश्यकता होती है। इन सभी मूलभूत आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।  छत्तीसगढ़ शासन की मंशा हर वर्ग की उन्नति और प्रगति हेतु केंद्रित है। उन्होंने सभी लोगों को इस अवसर पर बधाई प्रेषित की।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में जिले को यह सौगात मिली है। फूड पार्क के माध्यम से यहां फूड प्रोसेसिंग की सुविधा शुरू होगी। उद्यानिकी के फल और सब्जियों से जो पैकेज प्रोडक्ट बनते हैं, वे इस फूड पार्क में बनेंगे। लोगों की आय में वृद्धि की शासन की मंशा अनुरूप जिले में रीपा संचालित किए जा रहे हैं, इसी तर्ज पर फूडपार्क स्थापना के जरिए आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को रोजगार मिलेगा। फूडपार्क की स्थापना से विकास के नए द्वारा खुलेंगे।
विश्वजीत सिंह, प्रबंधक,जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र द्वारा फूडपार्क स्थापना के संबंध में जानकारी दी गई।
प्राप्त जानकारी अनुसार 8.920 हेक्टेयर क्षेत्र का आधिपत्य जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र सरगुजा से सीएसआईडीसी को हस्तांतरित किया गया है। उक्त प्रस्तावित नवीन फूडपार्क में सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों की स्थापना के लिये 3000, 5000, 7500, 10000 वर्ग फीट क्षेत्रफल के लगभग 60 भूखण्ड प्रावधानित है, जिससे शासन को विभिन्न टैक्सों के माध्यम से राजस्व की प्राप्ति होगी। इस नवीन फूडपार्क के स्थापना होने से स्थानीय लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।
कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री सुनील शर्मा, छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग श्री अटल बिहारी यादव, राज्य उर्दू अकादमी के सदस्य श्री बदरूदीन इराकी, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती अनिमा, नगर पंचायत अध्यक्ष श्री प्रेमदान कुजूर, श्री आदित्य भगत सहित सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिले के अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *