28 May 2024
भारत आदिवासी पार्टी से जेरोम मिंज लड़ेंगे सरगुजा लोकसभा सीट से चुनाव
आयोजन राजनीति राज्य

भारत आदिवासी पार्टी से जेरोम मिंज लड़ेंगे सरगुजा लोकसभा सीट से चुनाव

बस्तर में ग्रामीणों को नक्सली बोल गोली मार रहे हैं तो सरगुजा में जल जंगल जमीन लूट रहे-मिंज

अंबिकापुर। सरगुजा लोकसभा सीट से भारत आदिवासी पार्टी के जेरोम मिंज ने चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।मंगलवार को सरगुजा प्रेस क्लब भवन में पत्रकारों से चर्चा करते हुए श्री मिंज ने कहा कि संविधान में जो आदिवासियों को अधिकार प्राप्त है उसे कोई भी जनप्रतिनिधि अब तक पटल पर नहीं रख पाया है। आदिवासी समाज पोषित नहीं हो रहा है,आज आदिवासियों की जमीन लूटी जा रही है,शिक्षा से भी वह वंचित हो रहे हैं और भी कई प्रकार की प्रताड़ना उनको झेलनी पड़ रही है,जिसे देखते हुए आदिवासी युवा छात्र संगठन उनके पास आया और उन्हें चुनाव लड़ने और उनकी अगुवाई करने का निमंत्रण दिया। इसके साथ ही पूरे प्रदेश भर के आदिवासी समाज के मुखिया के मार्गदर्शन पर वह सरगुजा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का निर्णय लेना बताया।
जेरोम मिंज ने आगे बताया कि सरगुजा के हसदेव क्षेत्र में आदिवासियों के साथ क्या हो रहा है उसका जीवंत उदाहरण सबके सामने है,अदानी कंपनी वहां के जंगल को उजाड़ बड़े-बड़े गड्ढे छोड़ दिया है और सारा कोयला निकाल ले जा रही है,इन्हें कोई कहने वाला रोकने वाला नहीं है।बस्तर में आदिवासियों को नक्सली कहकर गोली मार दी जा रही है तो वहीं सरगुजा में जल जंगल जमीन लूट रहे हैं।संविधान में जो अधिकार है दिया गया है उससे आदिवासी समाज आज वंचित है।श्री मिंज ने कहा कि वह सरगुजा के पूर्व सांसद पर किसी प्रकार की टिप्पणी नही करना चाहते है,हमारे आदिवासी युवा वर्ग और समाज के लोग जो कहेंगे मैं वही करूंगा। जेरोम मिंज रिटायर्ड जिला सूचना अधिकारी व वैज्ञानिक है,वह सरगुजा और बस्तर के अबूझमाड़ जैसे क्षेत्र में लंबे समय तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

वार्ता के दौरान भारत आदिवासी पार्टी के राष्ट्रीय सदस्य शैलेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि गत 22 मार्च को रायपुर में हमारे पार्टी का गठन हुआ है।पहले हमने बस्तर और सरगुजा में चुनाव लड़ने का मन बनाया था लेकिन बस्तर में फाइनल नहीं हो पाया।सरगुजा लोकसभा सीट से हमारे पार्टी व समाज के लोगों ने जेरोम मिंज का नाम तय किया है।श्री मिंज बस्तर और सरगुजा में लंबे समय तक काम किए हैं,पूरा आदिवासी समाज उनके साथ है। प्रेस वार्ता के दौरान प्रदेश अध्यक्ष बसंत कश्यप,उपाध्यक्ष शिवा नेताम,महासचिव राहुल मिंज,कोषाध्यक्ष मनोज कुमार सिंद्राम,प्रदेश प्रवक्ता पेन सिंह मौर्य सहित अन्य मौजूद थे। जेरोम मिंज के सरगुजा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के ऐलान पर अब सरगुजा लोस में मुकाबला त्रिकोणीय होगा।भाजपा से चिंतामणि महाराज तो कांग्रेस से शशि सिंह पूरा जोर लगा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *