27 July 2024
बलौदाबाजार में कलेक्टर-SP कार्यालय में लगाई आग: दमकल की 2 गाड़ियों सहित कई वाहन फूंके; जैतखाम तोड़ने पर उग्र हुआ सतनामी समाज
बड़ी खबर राज्य विरोध

बलौदाबाजार में कलेक्टर-SP कार्यालय में लगाई आग: दमकल की 2 गाड़ियों सहित कई वाहन फूंके; जैतखाम तोड़ने पर उग्र हुआ सतनामी समाज

बलौदा बाजार।छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में सोमवार को सतनामी समाज का प्रदर्शन उग्र हो गया है। लोगों ने कलेक्टर और एसपी दफ्तर में आग लगाने के साथ ही परिसर में खड़े कई वाहनों में तोड़फोड़ कर उन्हें फूंक दिया। इस दौरान मौके पर पहुंची पुलिस के साथ भी जमकर झूमाझटकी हुई। इस दौरान कई लोग घायल भी हुए हैं।

जानकारी के मुताबिक, गिरौधपुरी में जैतखाम तोड़े जाने के विरोध में समाज के करीब हजारों लोग दशहरा मैदान में कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे थे। मंगलवार को यह भीड़ कलेक्ट्रेट और जिला पंचायत कार्यालय का घेराव करने पहुंच गए। कुछ देर में ही प्रदर्शनकारी उग्र हो गए।

लोगों ने कलेक्ट्रेट में खड़े वाहनों में पथराव कर दिया। वहां खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़ और आगजनी करने के बाद कलेक्टर कार्यालय और जिला पंचायत कार्यालय में आग लगा दी। समाज के लोगो का आरोप है कि पुलिस ने जैतखाम में तोड़फोड़ के मामले में जिन 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है, वो असली अपराधी नहीं हैं।

झूमाझटकी में एक पुलिसकर्मी जख्मी

सतनामी समाज ने सीबीआई जांच की मांग की है। प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से कलेक्टर परिसर के चारों तरफ बैरिकेडिंग कर दिया था, लेकिन उसे तोड़ते हुए समाज के लोग अंदर घुस गए। इस दौरान झूमाझटकी में एक पुलिसकर्मी को चोट भी आई है। गुस्साए लोगों ने कलेक्टर दफ्तर में आग लगा दिया है। अधिकारियों के गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की गई है।

पूजा स्थल में तोड़फोड़ से भड़का है समाज

गिरौदपुरी धाम से 5 किलोमीटर दूर एक बस्ती मानाकोनी है। यहां पर पुरानी गुफा है, जो बाघिन गुफा के नाम से प्रचलित है। जहां जैतखाम और सतनामी समाज के पूजा स्थल में तोड़-फोड़ की गई थी। इसके बाद समाज के लोगों ने चक्काजाम किया था। इससे पूरे सतनामी समाज में आक्रोश है।

आग बुझाने पहुंची फायरब्रिगेड की गाड़ी में भी लगाई आग

आग लगाने के सूचना पर फायर ब्रिगेड की 7 गाड़ियां पहुंची हैं। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने दमकल की 2 गाड़ियों में आग लगा दी और एक में तोड़फोड़ की है।

कलेक्टर कार्यालय में करीब 150 लोग फंसे

कलेक्टर कार्यालय के अंदर 100 से 150 लोग फंसे रहे, जो अपने काम से गए थे। उन्हें पीछे से किचन के रास्ते पुलिस बल ने बाहर निकाला। उन्हें मैदान में सुरक्षित रखा गया है।

कई विभागों में रखे दस्तावेज जलकर राख

कलेक्टर कार्यालय में आग लगने से कई विभागों के दस्तावेज जलकर राख हो गए हैं। वहीं आधा दर्जन से ज्यादा कारें, बाइक भी जल गए हैं। इनमें सरकारी वाहन भी शामिल हैं।

गृहमंत्री बोले- न्यायिक जांच होगी

इस मामले में गृहमंत्री विजय शर्मा ने रविवार को ट्वीट कर कहा था कि पूरे मामले की न्यायिक जांच की जाएगी। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश थे कि सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाली इस घटना की न्यायिक जांच कराई जाए। यह न्यायिक जांच रिटायर्ड जज या कार्यरत जज से कराई जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *