21 May 2024
प्रशासन द्वारा जारी नीट कोचिंग में दिख रहा छात्र-छात्राओं का उत्साह, समय-समय पर कलेक्टर स्वयं कोचिंग पहुंचकर ले रहे फीडबैक
आयोजन प्रशासन राज्य शिक्षा

प्रशासन द्वारा जारी नीट कोचिंग में दिख रहा छात्र-छात्राओं का उत्साह, समय-समय पर कलेक्टर स्वयं कोचिंग पहुंचकर ले रहे फीडबैक

अम्बिकापुर / सरगुजा जिले में शहर एवं ग्राम के प्रतिभावान बच्चों को नीट परीक्षा की तैयारी कराने कलेक्टर श्री विलास भोस्कर की पहल पर जिला प्रशासन द्वारा निशुल्क कोचिंग कक्षा का संचालन 28 मार्च से निरंतर चल रहा है। बच्चों का उत्साह अब नीट कोचिंग में दिखने लगा है।

कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिला स्तरीय आवासीय निशुल्क नीट कोचिंग का संचालन शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पुलिस लाइन अंबिकापुर में किया जा रहा है। कक्षा का संचालन निरंतर 38 दिवस तक होगा। कक्षा में अभी तक 164 बच्चे पंजीकृत हैं। प्रतिदिन इनमें भौतिक, रसायन, वनस्पति एवं जंतु विज्ञान की एक-एक घंटे की अवधि की कक्षा संचालित होती है। छात्र छात्राओं को निःशुल्क आवासीय व्यवस्था के साथ ही छात्रावास से पुलिस लाइन विद्यालय तक आने-जाने के लिए बस की व्यवस्था की गई है। बच्चों के अभ्यास के लिए बेहतर अध्ययन सामग्री और किताबें निःशुल्क उपलब्ध कराई गई है।
समय-समय पर कलेक्टर सरगुजा स्वयं बच्चों से मुलाकात कर उन्हें प्रोत्साहित करते हैं, बच्चों के प्रश्न पूछ कर सही उत्तर देने पर उन्हें पुरस्कृत किया जाता है। इसके साथ ही अन्य प्रशासनिक अधिकारी, स्थानीय शासकीय मेडिकल कॉलेज के नवनियुक्त रीडर्स एवं प्रोफेसर, पूर्व मेडिकल छात्र द्वारा तैयारी कर रहे बच्चों की मोटिवेशनल क्लासेस ली जाती हैं।
जिले में चल रही उत्कर्ष क्लासेस –
कलेक्टर सरगुजा के निर्देशन में पूरे जिले में 35 हायर सेकण्डरी विद्यालयों में गणित, भौतिक, रसायन एवं जीव विज्ञान तथा हाई  स्कुलों में गणित, विज्ञान एवं अंग्रेजी की पढाई उत्कर्ष कोचिंग के रूप में शुरू की गयी है। इन कोचिंग से सरगुजा के छात्र छात्राओं को आगामी प्रतियोगिता परीक्षाओं में मदद मिलेगी। उत्कर्ष की ये कक्षाएं पूरी गर्मी में सप्ताह में चार दिवस कोचिंग एवं पांचवें दिवस साप्ताहिक परीक्षा के साथ पूरी होगी।
इसी तरह सरगुजा जिले के प्राचार्यों, शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को करियर मार्गदर्शन के लिए कलेक्टर सरगुजा के मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में ई सेवाएं एवं करियर मार्गदर्शिका का निर्माण कराया जा रहा है जिसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप विद्यार्थियों के प्रबंधन, विषय चयन, प्रतियोगी परीक्षाओं के जानकारी के साथ पाठ्यक्रम, विभिन्न विषयों के साथ रोजगार के अवसर, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की सुविधाएं, सरगुजा जिले के बच्चों को राज्य स्तर एवं राष्ट्र स्तर पर उपलब्ध टैलेंट हंट एवं अन्य छात्रवृत्तियों सम्बंधित परीक्षाओं की जानकारी का संकलन किया जा रहा है। इस मार्गदर्शिका में बारहवीं के बाद विदेशी भाषाओं को सीखने हेतु भी जानकारी संग्रहित की गई है ताकि सरगुजा के बच्चे अपना परचम विदेशों में भी लहरा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *