28 May 2024
पी जी कालेज में आयोजित की गई एकता दौड़…लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती उत्साह पूर्वक मनायी गई
आयोजन राज्य शिक्षा

पी जी कालेज में आयोजित की गई एकता दौड़…लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती उत्साह पूर्वक मनायी गई

अम्बिकापुर।राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अंबिकापुर में स्वतंत्र भारत के प्रथम गृह मंत्री एवं लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस उत्साह पूर्वक मनाया गया।

भारत के पहले गृह मंत्री रहते हुए सरदार पटेल ने कई देशी रियासतों को भारत संघ में शामिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इनके इस महानतम कार्य से ये भारत के लौह पुरुष के रूप में विख्यात हुए और भारतीय गणराज्य के संस्थापक नेता के रूप में भी गौरवान्वित हुए। इनके इस महानतम कार्य को अविस्मरणीय रखने के लिए प्रतिवर्ष 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है Iइस अवसर पर देश एवं प्रदेश के सभी सरकारी संस्थानों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अंबिकापुर की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वाधान में संस्था ने राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया ।
कार्यक्रम अधिकारी प्रोफेसर राजीव कुमार ने आरंभ में राष्ट्र की एकता के प्रतीक प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभ भाई पटेल का संक्षिप्त परिचय दिया । संस्था के प्राचार्य डॉ रिजवान उल्ला ने छात्र- छात्राओं को सरदार पटेल के द्वारा भारत की एकता एवं अखंडता को बनाए रखने के लिए किये गये योगदान को याद करते हुए छात्र छात्राओं को राष्ट्रीय एकता के आदर्श मूल्य को आत्मसात करने के लिए प्रेरित किया एवं राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलायी।
तत्पश्चात एकता दौड़ का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ रिजवान उल्ला ने हरी झंडी दिखाकर एकता दौड़ को रवाना किया। एकता दौड़ महाविद्यालय प्रांगण से आरंभ होकर बनारस रोड़ होते हुए पुन: महाविद्यालय प्रांगण में आकर समाप्त हुई।
इस कार्यक्रम में भूगोल विभाग से डॉ आर के जायसवाल, रसायन विभाग से प्रोफेसर सरोज तिर्की, विधि विभाग से डॉ माधवेन्द्र तिवारी, वाणिज्य विभाग से डॉ ए के गौर , डॉक्टर शम्पू तिर्की, इतिहास विभाग से डॉ ममता गर्ग, गणित विभाग से डॉ संगीता पांडेय , हिंदी विभाग से डॉ कामिनी, भौतिक शास्त्र विभाग से प्रोफेसर किरण मिंज, क्रीड़ा अधिकारी डॉ संजीव लकड़ा सहित बड़ी संख्या में छात्र छात्राओं ने भाग लिया।
कार्यक्रम समाप्ति पर कार्यक्रम अधिकारी प्रोफेसर शशिकला सनमानी ने राष्ट्रीय एकता दिवस कार्यक्रम में सम्मिलित सभी अधिकारियों कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं को धन्यवाद ज्ञापित किया एवं आभार प्रदर्शन किया ।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *