21 May 2024
जीवन में योग एवं आयुर्वेद अनिवार्य है- अजय चतुर्वेदी
आयोजन राज्य शिक्षा

जीवन में योग एवं आयुर्वेद अनिवार्य है- अजय चतुर्वेदी

स्कूली छात्रो के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य व आयुष केन्द्र सोनगरा मे मनाया गया 8वां राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस

अम्बिकापुर।संचालकआयुष रायपुर के निर्देशानुसार एवं जिला आयुर्वेद अधिकारी सरगुजा डॉ.डी. के. जायसवाल के मार्गदर्शन में आयुष मंत्रालय के गाइडलाइन से आयुर्विद्या कार्यक्रम के तहत दिनांक 10 नवंबर को आयुर्वेद के जनक भगवान धन्वंतरि जयंती व अष्टम राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के अवसर पर सूरजपुर के प्रतापपुर विकास खंड अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य एवं आयुष केंद्र सोनगरा में थीम हरदिन हर किसी के लिए आयुर्वेद के तहत केंद्र में
धन्वंतरि पूजन कर संस्था में पदस्थ आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी द्वारा आयु संवाद के माध्यम से आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति की विस्तृत जानकारी देकर, दिनचर्या, ऋतूचर्या,संतुलित आहार, विहार,योगा प्राणायाम की जानकारी से सबको अवगत करते हुए सभी को अपने दैनिक जीवन शैली में शामिल कर हमेशा स्वास्थ्य एवं निरोगी जीवन जीने को प्रेरित किया गया।
*शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय श्यामनगर के व्याख्याता श्री अजय कुमार चतुर्वेदी ने जीवन में योग एवं आयुर्वेद के महत्व को विस्तार से बताते हुए कहा कि हमें अपने दैनिक जीवन में आयुर्वेद और योग को शामिल करना अब अनिवार्य हो गया है। इसे रोगों का इलाज ही नहीं बल्कि बचाव भी होता है। हमारे आस पास बाग बगीचे, किचन गार्डन में अनेक औषधीय गुणों के पौधे उपलब्ध हैं, इनके सेवन से हम स्वस्थ रहेंगे और कोई हानिकारक प्रभाव भी नहीं होगा।
हायर सेकंडरी स्कूल स्तर के छात्र -छात्रों का सोनगरा, श्यामनगर, बोझा के स्कूलों से छात्रों द्वारा आयुर्वेदा फार स्टूडेंट्स के तहत जनभागीदारी गतिविधियां जैसे रंगोली, ड्राइंग, पोस्टर, भाषण प्रतियोगिता आयोजित किया गया जिसमे तीनो स्कूलों से लगभग 50 छात्राओं ने भाग लिया।
छात्रों द्वारा भाषण प्रतियोगिता के माध्यम से आयुर्वेद के बारे में बहुत अच्छी अच्छी जानकारी दी गई, रंगोली के माध्यम से छात्राओं ने आयुर्वेद की उपयोगिता एवं धन्वंतरि जी एवं हरदिन हर किसी के लिए आयुर्वेदा पर अच्छा रंगोली बनाई गई, छात्र छात्राओंद्वारा पोस्टर के माध्यम से भी औषधी प्रदर्शनी बहुत बेहतर तरीके से प्रस्तुत किया |भाषण प्रतियोगिता में हायर सेकेंडरी श्यामनगर स्कूल से उमाशंकर ठाकुर, ऐश्वर्या, और लिशा क्रमशः प्रथम द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त किये,रंगोली में बोझा हायर सेकेंडरी स्कूल से सीता सिंह एवं ग्रुप प्रथम, सोनगरा द्वितीय, एवं श्यामनगर स्कूल तृतीय स्थान पर रहे, पोस्टर प्रतियोगिता में श्यामनगर से प्रथम, सोनगरा द्वितीय एवं बोझा स्कूल तृतीय स्थान पर रहे,ड्राइंग में श्यामनगर स्कूल प्रथम और द्वितीय, सोनगरा स्कूल के छात्र तृतीय स्थान पर रहे ।सभी छात्र छात्राओं ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ संतोष कु.सिंह प्रभारी मीना रजवाड़े,शिक्षक अजय चतुर्वेदी,अजय कुमार पटवा, एल.पी.तिवारी,श्रीमति.वैजंती खाखा,अंजली यादव,श्रीमति किरन,संस्था के स्टाफ श्री श्याम कु राजवाडे,अमित सोनी,अर्चना मेहता,रीता रावत,संध्या टोप्पो,प्रियंका वर्मा, रंजना,अनिता,शान्ति गुप्ता, फूलमेत,एवं मितानीन व आगनबाडी कार्यकर्ता बहने,एवंभारी संख्या मे छात्र छात्राए व ग्रामीणो की सहभागिता रही।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *