27 May 2024
चिकित्सक द्वारा पैसा लेने के बाद ही ऑपरेशन थिएटर में ले जाया गया मरीज को…. बाकी पैसे छुट्टी के समय देने की कही बात… गरीब पंडो परिवार के पास धान की खेती व जमीन गिरवी रखने की आई नौबत
आरोप मांग राज्य शिकायत स्वास्थ

चिकित्सक द्वारा पैसा लेने के बाद ही ऑपरेशन थिएटर में ले जाया गया मरीज को…. बाकी पैसे छुट्टी के समय देने की कही बात… गरीब पंडो परिवार के पास धान की खेती व जमीन गिरवी रखने की आई नौबत

अम्बिकापुर।पैर का आपरेशन करने के लिए चिकित्सक द्वारा पण्डो मरीज से रूपए की मांग करने का मामला सामने आया है।संभागीय संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं,सरगुजा संभाग के समक्ष शिकायत करते हुए प्रदेश अध्यक्ष उदय पण्डो ने पैसा वापस कराने तथा आयुष्मान कार्ड से निशुल्क इलाज कराने के लिए मांग की है।

बताया है कि पिंकू पण्डो पिता ब्रज कुमार पण्डो ग्राम रावत सरई थाना सोनहत ब्लॉक सोनहत जिला – बैकुंठपुर कोरिया (छ.ग.) निवासी के दाहिने जांघ की हड्डी टूटने के कारण वह जिला अस्पताल बैकुंठपुर में 15 दिसंबर से आर्थो वार्ड में भर्ती है।हड्डी रोग चिकित्सक डॉ. राजेन्द्र बनसरिया द्वारा बताया गया है कि आपरेशन की आवश्यकता है और आपरेशन में 18000/- (अठारह हजार रुपए) लगेगा। मरीज पण्डो विशेष पिछड़ी जनजाति का अति गरीब परिवार से है। उसने आयुष्मान कार्ड भी जमा किया गया है आरोप है कि इसके बाद भी डाॅ. राजेन्द्र बनसरिया 6000/- (छ: हजार) रूपए अभी तत्त्काल में आपरेशन से पहले जमा करना और बाकी आपरेशन होने के बाद जमा करने के लिए बोले है। शिकायतकर्ता के अनुसार डॉ. राजेन्द्र बनसरिया का कहना है कि 18000/- अठारह हजार रूपए नहीं दे पाएंगे तो 12 हजार रुपए तो देना ही पड़ेगा। एनेस्थीसिया डॉक्टर के लिए 3000/- हजार रुपए अलग से देना होगा।

पुत्र की इस हालत को देखते हुए पिता के द्वारा अब
आपरेशन के लिए धान की खेती सहित जमीन को गिरवी रखने का बात की जा रही है। मरीज के पिता ब्रज कुमार पण्डो ने बताया कि आज 20 दिसंबर को पांच हजार रुपए डाॅक्टर लेने के बाद आपरेशन के लिए पिंकू पण्डो को आपरेशन रूम में शिफ्ट किया गया है, बाकी रूपए छुट्टी के समय जमा करने बोला गया है। परिजनों द्वारा बताया गया है कि बिना पैसा जमा करे मरीज को आपरेशन रूम में नहीं ले जाया जा रहा था इसलिए जहां तहां से पैसा जुगाड़ करके दिया गया है। इसकी शिकायत प्रदेश अध्यक्ष उदय पण्डो द्वारा संभागीय संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं सरगुजा संभाग कार्यालय में किया गया है। गरीब परिवार के मरीज को आयुष्मान कार्ड से आपरेशन कराने और ली हुई 5 हजार रुपए वापस करने तथा दोषी चिकित्सक के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने का मांग की गई है ताकि भविष्य में कोई भी अनभिज्ञ गांव के मरीजों से अवैध रूप से पैसों का वसूली न कर सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *