21 May 2024
कैंसर की बढ़ती लहर से निपटने के लिए एक सहयोगात्मक प्रयास…नवापारा (यूसीएचसी) ने आज एक कैंसर जागरूकता शिविर की मेजबानी के लिए रायपुर में बाल्को मेडिकल सेंटर के साथ साझेदारी की,,,,60 लोगो ने कैंसर की जांच कराई जिसमे 12 में कैंसर के लक्षण देखने को मिले
आयोजन राज्य स्वास्थ

कैंसर की बढ़ती लहर से निपटने के लिए एक सहयोगात्मक प्रयास…नवापारा (यूसीएचसी) ने आज एक कैंसर जागरूकता शिविर की मेजबानी के लिए रायपुर में बाल्को मेडिकल सेंटर के साथ साझेदारी की,,,,60 लोगो ने कैंसर की जांच कराई जिसमे 12 में कैंसर के लक्षण देखने को मिले

अम्बिकापुर।उप मुख्यमंत्री और स्वस्थ मंत्री टी एस सिंहदेव की पहल से कैंसर की बढ़ती लहर से निपटने के लिए एक सहयोगात्मक प्रयास में, नवापारा के शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (यूसीएचसी) ने आज एक कैंसर जागरूकता शिविर की मेजबानी के लिए रायपुर में बाल्को मेडिकल सेंटर के साथ साझेदारी की। यूपीएचसी परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम में स्थानीय समुदाय से बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

बालको से एक मोबाइल कैंसर परीक्षण वैन भी लाया गया था , जिसमे पैप स्मियर और मैमोग्राफी जैसी सुविधाएं भी थी !
कैंसर को जानें, कैंसर से लड़ें” बैनर के तहत आयोजित कैंसर जागरूकता शिविर का उद्देश्य नगर के लोगो को कैंसर की रोकथाम, शीघ्र पता लगाने और उपलब्ध उपचार विकल्पों के बारे में शिक्षित करना है।
इस कार्यक्रम में बाल्को मेडिकल सेंटर के चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा जानकारीपूर्ण सत्रों की एक श्रृंखला प्रस्तुत की गई। विषयों में कैंसर के सामान्य जोखिम कारक, नियमित जांच का महत्व और कैंसर की रोकथाम में स्वस्थ जीवन शैली की भूमिका शामिल थी। उपस्थित लोगों को निःशुल्क सूचनात्मक पुस्तिकाएं और संसाधन भी प्रदान किए गए।
शिविर का एक मुख्य आकर्षण निःशुल्क कैंसर जांच का प्रावधान था। स्थानीय निवासियों को स्तन, गर्भाशय ग्रीवा और मौखिक कैंसर सहित विभिन्न प्रकार के कैंसर की जांच कराने का अवसर मिला। शीघ्र पता लगाने के इस सक्रिय दृष्टिकोण ने महत्वपूर्ण भागीदारी हासिल की और इसे क्षेत्र में कैंसर से संबंधित मृत्यु दर को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में सराहा गया।
नवापारा निवासी और उपस्थित लोगों में से एक श्रीमती सुनीता वर्मा ने इस कार्यक्रम के लिए अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा, “मैंने आज बहुत कुछ सीखा है कि खुद को और अपने परिवार को कैंसर से कैसे बचाया जाए। तथ्य यह है कि हमें मुफ्त जांच मिल सकती है।” यहाँ हमारे शहर में एक आशीर्वाद है।”

कुल 60 लोगो ने कैंसर की जांच कराई जिसमे 12 में कैंसर के लक्षण देखने को मिले , जिन्हे मेडिकल कॉलेज आगे की जांच के लिए भेजा गया ! महिलाओं में 4 की मैमोग्राफ की गई और और 8 महिलाओं का पैप स्मीयर जांच किया गया !
नवापारा के यूपीएचसी और बाल्को मेडिकल सेंटर के बीच संयुक्त प्रयास कैंसर के खिलाफ लड़ाई में सामुदायिक सहयोग की शक्ति का उदाहरण है। बाल्को मेडिकल सेंटर के पसर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. अजीत अग्रवाल ने शहेरी स्वास्थ्य केंद्र के सक्रिय दृष्टिकोण की सराहना की और नियमित जांच के महत्व पर जोर दिया।
डॉ. अग्रवाल ने कहा, “नवापारा ने कैंसर के बोझ को दूर करने में बड़ी पहल दिखाई है।” “शुरुआती पता लगाना महत्वपूर्ण है, और इस तरह की घटनाओं से जान बचाई जा सकती है।”
कार्यक्रम में सीएमएचओ डा आर एन गुप्ता, सिविल सर्जन डा रेलवानी, डीपीएम डा पुष्पेंद्र, सीपीएम डा अमीन फिरदौसी, डा आयुष जयसवाल, डा हिमांशु जयसवाल, और समस्त स्टाफ उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *