28 May 2024
कलेक्टर-एसपी ने काली घाट चेकपोस्ट का किया औचक निरीक्षण, सभी इंट्री एवं एक्जिट पॉइंट पर रखी जा रही सतत निगरानी,नागरिकोंकी सुविधा का भी ध्यान रखने के दिए निर्देश
चुनाव जांच राज्य

कलेक्टर-एसपी ने काली घाट चेकपोस्ट का किया औचक निरीक्षण, सभी इंट्री एवं एक्जिट पॉइंट पर रखी जा रही सतत निगरानी,नागरिकोंकी सुविधा का भी ध्यान रखने के दिए निर्देश

अम्बिकापुर।सरगुजा / विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर जिले में आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था हेतु बॉर्डर चेक पोस्ट सहित सीमावर्ती क्षेत्रों में कड़ी नाकाबन्दी की व्यवस्था जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा की गई है। इसी क्रम में गुरुवार शाम को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुन्दन कुमार और पुलिस अधीक्षक श्री सुनील शर्मा ने संयुक्त निरीक्षण कर काली घाट चेक पोस्ट सहित नाकाबंदी की व्यवस्था का आकलन किया और मौके पर पहुंचकर स्वयं भी वाहनों की जांच की। उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था में तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों को सतर्क होकर जांच करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर एवं एसपी ने औचक निरीक्षण के दौरान एफएसटी और एसएसटी टीम के दल प्रभारी तथा पुलिस की टीम से चर्चा की। लगातार टीम के द्वारा जांच चल रही है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी-कर्मचारी अच्छे से कार्य कर रहे हैं, टीम को इनपुट बढ़ाने की और आवश्यकता है, जिससे बड़ी कार्रवाई हो सके। उन्होंने कहा कि वाहनों की जांच के दौरान नजर रखें कि वाहन डायवर्ट रास्तों से ना निकलें। एसपी श्री शर्मा ने टीम को निर्देशित किया कि वाहन मुख्य मार्ग से ही जाएं, विशेषकर बड़े वाहनों पर ध्यान दें। डायवर्सन मार्गों को बंद करें।
उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग तथा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देश पर जिले में नामांकन की प्रक्रिया जारी है, जो 30 अक्टूबर तक चलेगी। लगातार जिले में एफएसटी, एसएसटी एवं वीडियो सर्विलांस टीम अपना कार्य मुस्तैदी से कर रहे हैं, इस प्रकार के औचक निरीक्षण से यह मुस्तैदी और बढ़ जाती है। यह निरीक्षण कभी भी दिन या रात में किसी भी पॉइंट में किया जा सकता है। एफएसटी टीम द्वारा पूर्व कार्रवाई में बिना प्रकाशक और मुद्रक की जानकारी की प्रचार सामग्री, राशि एवं अन्य सामग्री टीम द्वारा जब्त किए गए हैं, जांच एवं जप्ती की कार्यवाही लगातार जिले में जारी रहेगी।
पुलिस अधीक्षक श्री शर्मा ने टीम को निर्देशित करते हुए कहा कि सुरक्षा जांच में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं की जाए। साथ ही आम नागरिकों से शालीनता पूर्वक व्यवहार करते हुए उनकी सुविधा का ध्यान रखें। जिले में कुल 10 एसएसटी प्वाइंट है और हर बॉर्डर चेकिंग की कार्यवाही की जा रही है। पुलिस, राजस्व, उद्योग एवं वन विभाग का संयुक्त दस्ता बनाया गया है। प्वाइंट में वीडियोग्राफी की भी सुविधा रखी गई है ताकि चेकिंग कार्यवाही के दौरान कोई भी सामग्री जब्त होती है तो सबूत के तौर पर रखी जा सके। चेकिंग की कार्यवाही आदर्श आचार संहिता के तारतम्य में एनडीपीएस, शराब, धन, कीमती सामान जो जिले के अंदर लाकर निर्वाचन को प्रभावित कर सकते हैं, उनकी निगरानी की जा रही है। जिले के एंट्री और एक्जिट पॉइंट्स की निगरानी की जा रही है।
कलेक्टर एवं एसपी ने आम नागरिकों से सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग देने एवं नियमों का पालन करने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *