21 May 2024
कलश यात्रा के साथ हुआ श्री गणेश भैरव 32 कुंडीय महायज्ञ का शुभारंभ….यज्ञ सम्राट सियाराम दास जी महाराज के सानिध्य में हजारों श्रद्धालु हुए शामिल
आस्था आयोजन राज्य

कलश यात्रा के साथ हुआ श्री गणेश भैरव 32 कुंडीय महायज्ञ का शुभारंभ….यज्ञ सम्राट सियाराम दास जी महाराज के सानिध्य में हजारों श्रद्धालु हुए शामिल

रामानुजगंज . ग्राम विजयनगर के पिपरादादर में श्री गणेश भैरव  32 कुंडीय महायज्ञ यज्ञ सम्राट सियाराम दास जी महाराज के सानिध्य में  हजारों श्रद्धालुओं के द्वारा कलश यात्रा निकाल शुभारम्भ किया गया। इस दौरान विभिन्न प्रकार के परंपरागत वाद्य यंत्र एवं सैकड़ो साधु संतों के मौजूदगी से कलश यात्रा से शोभा देखते बन रही थी। क्षेत्र में हो रहे बड़े आयोजन को लेकर क्षेत्रवासियों का उत्साह चरम पर दिखा पूरे क्षेत्र का माहौल भक्तिमय बड़े धार्मिक आयोजन को लेकर हो गया है।
गौरतलब है कि क्षेत्र में पहली बार श्री गणेश भैरव महायज्ञ का आयोजन हो रहा है जिसके लिए दो माह पूर्व से व्यापक स्तर में तैयारियां प्रारंभ कर दी गई थी। आज सैकड़ो साधु संतु की मौजूदगी में निकली कलश यात्रा यज्ञ स्थल से निकालकर बाकी नदी में पहुंची जहां वैदिक मंत्र उच्चरणों के बीच कलश यात्रियों के द्वारा जल उठाया। यज्ञ आयोजन समिति के नरेश यादव ने बताया कि श्री गणेश भैरव महायज्ञ के 32 कुंडीय आयोजन के साथ-साथ प्रतिदिन सुबह 10 से 1:30 बजे एवं अपराह्न 2 से 5 बजे तक देश के जाने-माने संतों के द्वारा प्रवचन भी दिया जाएगा। इस दौरान विशाल भंडारे का भी आयोजन प्रतिदिन किया जाएगा। पूर्णाहुति एवं महाभंडारा 21 फरवरी को होगा। आज निकले भव्य शोभायात्रा में श्रद्धालुओं का जल सैलाब उमड पड़ा।

राजमोहिनी देवी के सैकड़ो अनुयायी हुए सम्मिलित

कलश यात्रा के दौरान  राजमोहनी देवी के सैकड़ो अनुयायी भी कलश यात्रा मैं परंपरागत वाद्य यंत्र एवं सफेद वस्त्र पहनकर पूरे भक्ति भाव के साथ सम्मिलित हुए। राजमोहिनी देवी के अनुयायियों का भी उत्साह धार्मिक आयोजन को लेकर उत्साह देखते बन रहा था।

शिव शिष्य परिवार के भी लोग भी सम्मिलित

बलरामपुर रामानुजगंज जिले में शिव शिष्य परिवार भी बड़ी संख्या में हैम जो आज शिव शिष्य परिवार के जिला अध्यक्ष मनोज यादव की नेतृत्व में सैकड़ो की संख्या में सम्मिलित हुए।शिव शिष्य परिवार के मनोज यादव ने बताया कि शिव शिष्य परिवार के 800 लोगों के द्वारा कलश उठाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *