13 June 2024
कम्युनिटी एक्शन थ्रू मोटिवेशन प्रोग्राम (CAMP) संस्था ने बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया
आयोजन जागरूकता राज्य

कम्युनिटी एक्शन थ्रू मोटिवेशन प्रोग्राम (CAMP) संस्था ने बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया

रायपुर : विश्व पर्यावरण दिवस पर कम्युनिटी एक्शन थ्रू मोटिवेशन प्रोग्राम (CAMP) संस्था ने अपने विभिन्न कार्यालयों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर बड़े उत्साह के साथ मनाया। इस कार्यक्रम में प्रभावशाली उपस्थिति देखी गई, जिसमें लगभग 4345 प्रतिभागियों, जिन्हें “कैंपियंस” कहा गया, ने बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण पहल में भाग लिया। कार्यालय परिसर और सार्वजनिक स्थानों सहित 735 विभिन्न स्थानों पर लगभग 2537 स्थानीय और क्षेत्रीय पेड़ लगाए गए। कैम्प संस्था सामाजिक क्षेत्र मे स्वास्थ्य, रोजगार व शिक्षा के क्षेत्र मे कार्य करने वाला अग्रणी संगठन है।

संस्था से सामाजिक कार्यकर्ता श्री अमित गर्ग ने इस दिन के महत्व और इसके स्थायी प्रभाव पर जोर देते हुए अपनी टीम को संबोधित किया। उन्होंने मानव जीवन और प्रकृति के बीच महत्वपूर्ण संबंध पर प्रकाश डाला और इस बात पर जोर दिया कि स्वस्थ पर्यावरण के बिना जीवन टिकाऊ नहीं है। श्री गर्ग ने पर्यावरण में बढ़ते मानवीय हस्तक्षेप के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की, जो अन्य जीवित प्राणियों और समग्र रूप से मानवता के लिए हानिकारक है। उन्होंने सभी से विश्व पर्यावरण दिवस 2024 को पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में एक अविस्मरणीय मील का पत्थर बनाने का आग्रह किया।
श्री अमित गर्ग ने अपने सहकर्मियों और जनता से अपील की और उनसे पर्यावरण के अनुकूल कई आदतों को अपनाने का आग्रह किया:
• हर साल कम से कम एक पेड़ लगाएं: उन्होंने सभी को न केवल सालाना एक पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित किया बल्कि दूसरों को भी जल निकायों की रक्षा करने और तालाबों, नदियों और अन्य जल स्रोतों को प्रदूषित करने से बचने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रोत्साहित किया।
• बिजली का संरक्षण करें: उन्होंने ऊर्जा की खपत और इसके पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए बिजली के अनावश्यक उपयोग के खिलाफ सलाह दी।
• पॉलिथीन और प्लास्टिक के उपयोग से बचें: उन्होंने पर्यावरण की रक्षा के लिए इन हानिकारक सामग्रियों के उपयोग को रोकने के महत्व पर जोर दिया।
• जानवरों और पक्षियों के साथ दयालुता का व्यवहार करें: उन्होंने सभी जीवित प्राणियों के साथ समान और मानवीय व्यवहार का आह्वान किया।
• छोटी यात्राओं के लिए पैदल चलने या साइकिल चलाने का विकल्प चुनें: उन्होंने कार्बन उत्सर्जन को कम करने और एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए आस-पास के कामों के लिए परिवहन के इन साधनों का उपयोग करने की सिफारिश की।
कार्यक्रम मे प्रतिभागी योगदान को मान्यता देने के लिए प्रतिभागियों के बीच प्रशंसा और भागीदारी प्रमाणपत्र वितरित किए गए, जो वृक्षारोपण अभियान के प्रति उनके समर्पण और पर्यावरण प्रबंधन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *