26 May 2024
ओम सोनी ने जर्मनी के एक विश्वविद्यालय में पूरी तरह से वित्तपोषित स्नातकोत्तर सीट हासिल की
ख़बर जरा हटके राज्य शिक्षा

ओम सोनी ने जर्मनी के एक विश्वविद्यालय में पूरी तरह से वित्तपोषित स्नातकोत्तर सीट हासिल की

अंबिकापुर. प्रतिभाशाली छात्र ओम सोनी ने अपनी शैक्षणिक यात्रा में एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। शासकीय बहुउद्देश्यीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अंबिकापुर से हिंदी माध्यम में 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने 2018 से 2022 तक इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर परिसर, राजमोहिनी देवी कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर एंड रिसर्च स्टेशन अंबिकापुर में स्नातक की पढ़ाई की।
उनके समर्पण और कड़ी मेहनत का फल उन्हें मिला और उन्होंने जर्मनी के एक विश्वविद्यालय में पूरी तरह से वित्तपोषित स्नातकोत्तर सीट हासिल कर ली। विश्वविद्यालय यात्रा और स्वास्थ्य बीमा, रहने और भोजन सहित सभी खर्चों को वहन कर रहा है। ओम ने 2023 में आईईएलटीएस परीक्षा पास की.
आगे देखते हुए, ओम का लक्ष्य पीएचडी करना और शोध करना है। वह भारत वापस आना चाहते हैं और उन्हें सीमांत किसानों की मदद करने और प्रौद्योगिकी को भारत वापस स्थानांतरित करने का शौक है, जो एक नेक प्रयास है जो अपने समुदाय को वापस देने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। ओम अपने प्रोफेसरों, विशेषकर आरएमडी कार्स के डीन के प्रति उनके अटूट समर्थन के लिए हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं। वह अपनी यात्रा के दौरान अपने माता-पिता और दोस्तों के अमूल्य प्रोत्साहन और समर्थन को भी स्वीकार करते हैं।
जो लोग ओम की कहानी से प्रेरित हैं और अपने सपनों को आगे बढ़ाने की इच्छा रखते हैं, उनके लिए वह सहायता का हाथ बढ़ाते हैं। ओम सोनी की यात्रा किसी के लक्ष्य को प्राप्त करने में दृढ़ता और दृढ़ संकल्प की शक्ति का उदाहरण देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *