27 May 2024
उदयपुर ब्लॉक के 17 प्राथमिक स्कूलों में अदाणी फाउंडेशन द्वारा 1500 स्कूल यूनिफॉर्मस का वितरण….अदाणी कौशल विकास केंद्र की सिलाई और उत्पादन ईकाई की 20 महिलाओं द्वारा सिलाई कर किया गया तैयार
आयोजन राज्य शिक्षा

उदयपुर ब्लॉक के 17 प्राथमिक स्कूलों में अदाणी फाउंडेशन द्वारा 1500 स्कूल यूनिफॉर्मस का वितरण….अदाणी कौशल विकास केंद्र की सिलाई और उत्पादन ईकाई की 20 महिलाओं द्वारा सिलाई कर किया गया तैयार

अम्बिकापुर.शासकीय स्कूलों में छात्रों की नियमित उपस्थिति को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से अदाणी फाउंडेशन द्वारा जिले के उदयपुर प्रखण्ड के शासकीय प्राथमिक स्कूलों में स्कूल यूनिफॉर्म का वितरण किया जा रहा है। राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) के सामाजिक सरोकारों के तहत परसा ईस्ट और कांता बासेन (पीईकेबी) खदान के आसपास के कुल 17 प्राथमिक स्कूलों में कुल 1500 स्कूल यूनिफॉर्म वितरण की योजना है। जिसकी शुरुआत ग्राम बासेन, पेंड्राखीया, चकेरी और झिगझरिया के चार प्राथमिक स्कूलों से की गई। स्कूल यूनिफॉर्म वितरण के लिए आयोजित एक समारोह के मुख्यअतिथि और सरगुजा विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायक श्री राजेश अग्रवाल द्वारा कक्षा 1 से 5 वीं तक के छात्रों को निःशुल्क स्कूल यूनिफॉर्म प्रदान किया गया। साथ ही इन्हीं गांव के उपस्थित कुछ जरूरतमंद ग्रामीणों को चरणपादुका का वितरण भी किया। इस अवसर पर अदाणी इन्टरप्राइजेज लिमिटेड के सरगुजा क्लस्टर प्रमुख श्री मनोज शाही, क्लस्टर एचआर प्रमुख श्री राम द्विवेदी, भू विभाग प्रमुख श्री राजेश साव उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि इन यूनिफॉर्मस को ग्राम साल्ही में स्थित अदाणी कौशल विकास केंद्र में चलाए जा रहे सिलाई और उत्पादन केंद्र में कार्यरत ग्राम साल्ही, तारा, हरिहरपुर और परसा गांवों की 20 महिलाओं के द्वारा किया गया है। इन सभी महिलाओं ने गत वर्ष अदाणी कौशल विकास केंद्र द्वारा चलाए जा रहे तीन महीने का निःशुल्क सिलाई प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में भाग लिया था। अदाणी फाउंडेशन द्वारा महिलाओं को सशक्त बनाने चलाई जा रही सिलाई कौशल में पारंगत होकर ये सभी महिलाएं कौशल विकास केंद्र सिलाई और उत्पादन केंद्र से जुड़कर जीविकोपार्जन तथा लाभ प्राप्त कर रहीं हैं। अदाणी फाउंडेशन द्वारा महिलाओं को ट्यूनिक्स, शर्ट और पैंट सहित कुल 1500 स्कूल यूनिफॉर्म सिलने का काम सहित कपड़े, सिलाई सामग्री और मौद्रिक सहायता सहित आवश्यक संसाधन प्रदान किए गए थे।

इस मौके पर विधायक श्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि, विधान सभा क्षेत्र के भीतर खनन कार्यों से जुड़ी कंपनियों द्वारा ग्रामीण समुदाय के समग्र विकास के लिए किये जा रहे कार्य उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। अदाणी समूह की इस पहल ने न केवल छात्रों और ग्रामीणों को आवश्यक सहायता प्रदान की, बल्कि महिलाओं को सशक्त बनाने और सामुदायिक विकास पहल को आगे बढ़ाने में कौशल विकास की शक्ति का भी प्रदर्शन किया है।

अदाणी फाउंडेशन सरगुजा जिले के उदयपुर ब्लॉक में सामाजिक सहभागिता के तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, अधोसंरचना विकास तथा आजीविका उन्नयन के कई कार्यक्रम संचालित कर रहा है, जिनमें स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य जाँच शिविरों सहित अपने मोबाईल मेडिकल वैन द्वारा मरीजों को उच्च गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाएं उनके घर तक उपलब्ध कराई जा रही है। वहीं 900 से अधिक आदिवासी बच्चों को केन्द्रीय शिक्षा मण्डल की अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्ता युक्त निःशुल्क शिक्षा सहित पौष्टिक भोजन, गणवेश, किताब, कापी स्कूल बैग इत्यादि भी प्रदान कर रहा है। साथ ही स्थानीय युवाओं और महिलाओं को आत्मनर्भर बनाने कौशल विकास केंद्र में कई जीविकोपार्जन पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जिनमें गतवर्ष चलाए गए सहायक इलेक्ट्रीशियन ट्रैड के 35 पुरुष और सिलाई मशीन ऑपरेटर प्रशिक्षण की 60 महिला सहित कुल 95 प्रशिक्षुओं के प्रशिक्षण में सफल होने पर प्रमाणपत्र तथा किट प्रदान किया गया। अदाणी फाउंडेशन समुदायों और व्यक्तियों को आत्मनिर्भर बनने और राष्ट्र के विकास में योगदान देने के लिए सशक्त बनाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *