18 October 2024
साईड सोल्डर के लिए सड़क पर डाली गई मिट्टी से टकरा कर मोटरसाइकिल सवार घायल,साइड सोल्डर अब तक नही बने….एनएच 43 की पुलिया अब तक पूर्ण नही,निकली खतरनाक छड़ें लोगो को कर रही घायल
अनियमितता आरोप राज्य

साईड सोल्डर के लिए सड़क पर डाली गई मिट्टी से टकरा कर मोटरसाइकिल सवार घायल,साइड सोल्डर अब तक नही बने….एनएच 43 की पुलिया अब तक पूर्ण नही,निकली खतरनाक छड़ें लोगो को कर रही घायल

बतौली। (मुकेश गुप्ता)

राष्ट्रीय राजमार्ग 43 में निर्माण कार्य में ठेकेदार द्वारा लगातार लापरवाही बरती जा रही है लापरवाही का ही नतीजा है की हर रोज बाइक सवार गिरकर गंभीर हो रहे है।
जानकारी मिली कि रामकिसुन यादव पिता सोमारू यादव उम्र अड़तीस वर्ष सीतापुर की ओर से मोटर साइकिल क्रमांक सीजी 15 सीक्यू 4576 से अपने घर लुण्ड्रा दोरना जा रहा था, तभी सेदम पुल के पास बीच सड़क में साइड सोल्डर में डालने के लिए रखे मिट्टी के ढेर में टकरा कर उछल गया और सड़क में गिर कर बेहोश हो गया।युवक की गंभीर अवस्था को देखते हुए ग्रामीणजनों के सहयोग और 112 बतौली के आशीष कुजूर एवं मंगल साय के द्वारा सहायता प्रदान कर अस्पताल ले जाया गया जहां युवक का इलाज जारी है।
साईड सोल्डर में डालने हेतु रखी हुई मिट्टी ठेकेदार के द्वारा एक महीने पहले से रखा है,जिसे अब तक सड़क में डाला नही गया है। ठेकदार की मनमानी जारी है। प्रारंभ से ही ठेकेदार मनमानी करता आ रहा है।मिट्टी के ढेर साइड सोल्डर में बिना डाले सड़क पर पड़ी हुई है जो हर वक्त खतरनाक रूप से दुर्घटना के लिए लोगों को अपनी ओर आमंत्रित कर रहा है ।पिछले महीने भर से मिट्टी गिराने के बावजूद अबतक नही डाला गया है।और न ही किसी सांकेतिक चिन्ह लगाया गया है। उसी के परिणाम स्वरूप रात के अंधेरे में बाईक सवार अक्सर गिरते रहते हैं।
गौरतलब है की लगातार राष्ट्रीय राजमार्ग के अधूरे पुल पुलिया की खतरनाक सड़क के बारे खबर चलाकर अधिकारियों को सचेत किया जा रहा है जहा अधुरे पुल पुलिया के निर्माण के कारण कितने ही ग्रामीण जन दुर्घटना का शिकार होकर अस्पताल पहुंच चुके है इस मामले को संज्ञान में लेकर जिला कलेक्टर कुंदन कुमार द्वारा अधूरे निर्माण को पूरा करवाने अधिकारियों को निर्देशित किया गया था जिस पर वैकल्पिक व्यवस्था कर पुल के गड्ढों को जेएसबी सामग्री डाल कर भर दिया गया और अब अधूरे निर्माण को अमानक सामग्रियों का उपयोग कर पूर्ण करने ठेकेदार द्वारा जारी है।घटिया सामग्री का उपयोग कियाजा रहा है।जहा अधिकारियों के सही निरीक्षण के अभाव में ठेकेदार के हौसले बुलंद है।

कलेक्टर के निर्देश भी दरकिनार ,घटिया सामग्री से निर्माण

राष्ट्रीय राजमार्ग 43 अम्बिकापुर टू पत्थलगांव सड़क को पूर्ण करने सड़क निर्माण कंपनी के ठेकेदार द्वारा घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग किया जा रहा है अधिकारियों की देख रेख के आभाव में सड़क निर्माण में खुलेआम नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है। कलेक्टर ने गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्य के निर्देश दिए थे परंतु ठेकेदार कलेक्टर के निर्देश को भी नहीं मान रहे हैं।

पुल के अधूरे निर्माण से लोगों को हो रही परेशानी

रघुनाथपुर से लेकर मंगारी के बीच राखायेत पुल , लमगाव पुल, वेलकोटा पुल, मंगारी पुल के अधूरे निर्माण से अब भी लोगों को परेशानी हो रही है, निर्माणाधीन पुल के अधूरे निर्माण को पूर्ण करने ठेकेदार द्वारा अब घटिया सामग्री के साथ निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है जहां अधिकारियों के निरीक्षण के अभाव में कार्य बिना देख रेख़ के धड़ल्ले से गुणवत्ता हीन सामग्री से किया जा रहा है।

सांकेतिक चिन्ह के रूप में प्लास्टिक को लगाया

सांकेतिक चिन्ह के रूप में प्लास्टिक को लगाया गया है अधूरे निर्माण को पूरा करने ठेकेदार द्वारा पुल के पास गड्ढा खोदा गया है और मिट्टी पर प्लास्टिक का सांकेतिक चिन्ह लगाया गया है जो रात के अंधेरे में मिट्टी का ढेर व सांकेतिक चिन्ह दिखाई नही देता है जबकि गढ्ढे में छड़ भी निकला हुआ है जो किसी खतरे से कम नहीं है जानकारी के अभाव में ग्रामीण जन दुर्घटना का शिकार हो सकते है।

दिए है जांच के निर्देश-तिवारी

इस संबंध में राष्ट्रीय राजमार्ग 43 के अधिशासी अभियंता नितेश तिवारी ने कहा कि सलाहकार और एसडीओ को घटिया निर्माण के संबंध में जांच हेतु निर्देशित किया जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *