18 October 2024
हर संभव सहयोग देने सरगुजा औषधि विक्रेता संघ ने आयोजित किया भव्य कार्यक्रम, बने निश्चय मित्र….एसपी विजय अग्रवाल ने कहा…नशा एवं टीबी मुक्त समाज के निर्माण मे सबकी सहभागी जरूरी
आयोजन ख़बर जरा हटके स्वास्थ

हर संभव सहयोग देने सरगुजा औषधि विक्रेता संघ ने आयोजित किया भव्य कार्यक्रम, बने निश्चय मित्र….एसपी विजय अग्रवाल ने कहा…नशा एवं टीबी मुक्त समाज के निर्माण मे सबकी सहभागी जरूरी

अंबिकापुर.’नशा एवं टीवी मुक्त भारत-सशक्त भारत’ विषय पर सरगुजा औषधि विक्रेता संघ के द्वारा केमिस्ट भवन में बृहद कार्यशाला का आयोजन किया गया. सरगुजा के लिए काफी महत्वपूर्ण इस कार्यशाला में मुख्य अतिथि सरगुजा पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने कहा कि दवा व्यवसाय काफी जिम्मेदारी भरा और सम्मानजनक व्यवसाय है. दवा व्यवसायी अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए युवा वर्ग को बिना ऑथेंटिक प्रीपकेशन के दवा ना दें. उन्होंने कहा कि 99 प्रतिशत लोग इस व्यवसाय में सही है परंतु एक प्रतिशत व्यवसायी की गलती से पूरा व्यवसाय बदनाम होता है. नशा एवं टीबी मुक्त समाज के निर्माण मे सबकी सहभागी जरूरी है.आयोजन में जिला क्षय अधिकारी एवं टीवी उन्मूलन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉक्टर शैलेंद्र गुप्ता ने कहा कि टीबी की बिमारी हवा माध्यम से फैलने वाली बिमारी है । जिसके लिए केन्द्र सरकार ने टीबी मुक्त पंचायत के लिए कार्ययोजना बनाया है। वर्ष 2025 तक प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत के लिए सभी लोग हाथ बंटायें । जिसे भी दो हफ्ते से ज्यादा दिन का खांसी हो तो बलगम का जांच करवाये। टीबी के सम्भावित केश दिखें तो उसका बलगम जांच हेतु सुझाव देना। यह यह भी बताना की इसका सम्पूर्ण इलाज जांच नि: शुल्क है। डॉ गुप्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि कोई भी टीवी का मरीज अगर प्राइवेट दवा दुकानों में दवाई लेने जाता है तो उक्त मरीज का पूरा पता प्राइवेट दवा दुकानों के द्वारा रखना जरूरी है उक्त मरीज की पूरी निगरानी भी रखना जरूरी है अगर प्राइवेट दवा दुकानों के द्वारा ऐसी कोई जानकारी छुपाई जाती है तो धारा 69-70 के तहत 2 वर्ष की सजा का प्रावधान भी है.


निश्चय मित्र बनकर हो सकता है बड़ा सहयोग…

डॉ गुप्ता ने बताया कि निश्चय मित्र बनकर केमिस्ट गरीब टीवी के मरीज व्यक्तियों को शासन की योजनाओं के अलावा पौष्टिक आहार प्रदाय कर सकते हैं। और यह शासन के गाइडलाइन में भी है। आयोजन के दौरान कार्यक्रम का संचालन कर रहे नरेंद्र सिंह टूटेजा ने स्वयं से आकर ऐसे 25 लोगों को गोद लिया। ऐसे टीवी के मरीज जो गरीब है उन्हें पौष्टिक आहार प्रदान कर उनके उपचार में केमिस्ट सहायक बन सकेंगे।

सरगुजा औषधि विक्रेता संघ का यह प्रयास सराहनीय

एक जागरूक हुआ सभ्य समाज के रूप में समाज को नशा मुक्त बनाने में अपना हर संभव सहयोग देने के उद्देश्य से सरगुजा औषधि विक्रेता संघ के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ केमिस्ट एंड डिस्ट्रीब्यूटर संघ के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिसोदिया, महासचिव अविनाश अग्रवाल, कोषाध्यक्ष नरेश अग्रवाल संगठन सचिव देवव्रत गौतम, छत्तीसगढ़ स्टेट फार्मेसी काउंसलिंग रायपुर अध्यक्ष अरुण मिश्रा, एएलओसीडी ऑल इंडिया मेंबर अंबिकापुर सुभाष गोयल सहित भारी संख्या में केमिस्ट मौजूद थे। सरगुजा औषधि विक्रेता संघ के इस प्रयास को कार्यक्रम में उपस्थित पुलिस निरीक्षक व टीवी उन्मूलन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉक्टर गुप्ता ने काफी सराहा। उन्होंने कहा कि निश्चित ही केमिस्ट वर्गों के इस प्रयास से सरगुजा को नशा एवं टीवी मुक्त करने में काफी सहयोग मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *