18 October 2024
“युवा संवाद” में चौदह गांव के युवा अपने आजीविका विकास और आत्मनिर्भरता मार्गदर्शन के लिए हुए एकत्रित
आयोजन राज्य शिक्षा

“युवा संवाद” में चौदह गांव के युवा अपने आजीविका विकास और आत्मनिर्भरता मार्गदर्शन के लिए हुए एकत्रित

अदाणी नेचुरल रिसोर्सेज का ‘युवा संवाद’ कार्यक्रम स्थानीय युवाओं को बनाएगा सशक्त

अम्बिकापुर। जिले के उदयपुर प्रखण्ड में 18-30 वर्ष आयु के युवाओं की क्षमता विकास और सशक्त बनाने के लिए अदाणी नेचुरल रिसोर्सेज ने ‘युवा संवाद’ कार्यक्रम की शुरूआत की है। ‘युवा संवाद’ कार्यक्रम में तकनीकी कौशल प्रशिक्षण, सॉफ्ट स्किल विकास, इंटर्नशिप, करियर काउंसलिंग और नेटवर्किंग अवसरों पर ध्यान केंद्रित किया गया। अदाणी कौशल विकास केंद्र में हर महीने आयोजित की जाने वाली ‘युवा संवाद’ कार्यक्रम की प्रथम बैठक बीते सप्ताह शनिवार को आयोजित की गई। जिसमें आस-पास के सभी चौदह प्रभावित गांवों के 50 ऐसे उत्साही युवक और युवतियां जो अपनी रोजगार और नौकरी के लिए आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए प्रयासरत हैं, ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। इसका उद्देश्य युवाओं को उनके चुने हुए करियर में सफल होने या आत्मनिर्भर उद्यमी बनाने के लिए जरूरी मार्गदर्शन प्रदान करना है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं मुख्य प्रवक्ता के तौर पर अदाणी इंटरप्राइजेज , सरगुजा क्लस्टर के मानव संसाधन प्रमुख राम द्विवेदी ने विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। साथ ही आजीविका विकास के लिए कौशल विकास और नियोजन के महत्व पर जोर देते हुए युवाओं का मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा कि ‘यह पहल हमारे युवाओं के भविष्य को आकार देने और उन्हें बाजार में लगातार विकसित हो रहे रोजगार के लिए तैयार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। कौशल विकास और करियर मार्गदर्शन के लिए एक मंच प्रदान करके, हम युवा दिमागों को उनकी पूरी क्षमता हासिल करने के लिए सशक्त बना सकते हैं।’
कार्यक्रम में वरिष्ठ प्रबंधक मानव संसाधन गजेंद्र सिंह रजावत, वरिष्ठ प्रबंधक सुरक्षा दामोदर पंडा, भूमि विभाग से महिपाल परिहार व मृत्युंजय यादव, अदाणी फाउंडेशन, सरगुजा के परियोजना प्रबंधक उमेन्द्र साहू और अमित रॉय उपस्थित थे।
अदाणी समूह द्वारा अपने सामुदायिक सरोकारों के तहत छत्तीसगढ़ की राजधानी व जिला रायपुर सहित चार जिलों सरगुजा, दुर्ग, बलोदाबाजार-भाटापारा, और बिलासपुर में शिक्षा, स्वास्थ्य, अधोसंरचना विकास तथा आजीविका उन्नयन के कई कार्यक्रम संचालित कर रहा है। अदाणी समूह द्वारा सरगुजा जिले के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र उदयपुर में अदाणी फाउंडेशन के माध्यम से गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए युवाओं को जॉइन्ट इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा की ऑनलाइन कोचिंग के माध्यम से निःशुल्क तैयारी कराई जा रही है। इसके अलावा युवाओं और महिलाओं को आत्मनर्भर बनाने कौशल विकास केंद्र में कई जीविकोपार्जन पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं। साथ ही 900 से अधिक आदिवासी बच्चों को केन्द्रीय शिक्षा मण्डल की अंग्रेजी माध्यम स्कूल, अदाणी विद्या मंदिर में उच्चकोटी की निःशुल्क शिक्षा सहित पौष्टिक भोजन, गणवेश, किताब, कापी स्कूल बैग इत्यादि भी प्रदान कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *