8 September 2024
भाजपाईयों ने केंद्रीय बजट को विकसित भारत वाला बजट बताया तो वही कांग्रेसियों ने कहा महंगाई,बेरोजगारी और रेलवे के लिए कुछ नहीं
देश प्रतिक्रिया बयान राजनीति राज्य

भाजपाईयों ने केंद्रीय बजट को विकसित भारत वाला बजट बताया तो वही कांग्रेसियों ने कहा महंगाई,बेरोजगारी और रेलवे के लिए कुछ नहीं

अम्बिकापुर।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में केंद्रीय बजट 2024 पेश किया। इस बजट को लेकर सरगुजा के भाजपा-कांग्रेस के जनप्रतिनिधियों ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। भाजपा ने जहां इस बजट को देश को विकसित करने वाला बजट बताया तो वही कांग्रेस ने इस बजट में महंगाई,बेरोजगारी और रेलवे का कोई जिक्र ना होना बताया है।भाजपा-कांग्रेस दोनों ही दलों के नेताओं की जो प्रतिक्रिया मिली है वह इस प्रकार है,,,,,,,,,,


विकास का एक नया अध्याय लिखेगा यह बजट-रामविचार नेताम

कैबिनेट मंत्री रामविचार नेताम ने बजट को लेकर कहा कि केंद्र सरकार का यह बजट गांव, गरीब, किसान, युवा महिलाओं के सर्वतोमुखी विकास का एक नया अध्याय लिखेगा। सरकार ने युवाओं के  रोजगार और कोशल उन्नयन एक लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया है और नए रोजगार पर २ लाख करोड़ रुपए के प्रावधान के साथ केंद्र सरकार ने युवा प्रतिभाओं की पूरी चिंता की है, ग्रामीण विकास परियोजनाओं के लिए 2.66 लाख करोड़ रुपए, कृषि क्षेत्र में उन्नति के लक्ष्य और सिंचाई के लिए  11,500 करोड़ रुपए का प्रावधान करते हुए 109 फसलों पर फोकस करने के साथ-साथ दलहन, तिलहन और सब्जी की पैदावार पर नई घोषणाएं करके अन्नदाताओं की खुशहाली का पक्का इंतजाम करने के लिए प्रभानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है।


मील का पत्थर साबित होने वाला है यह बजट-प्रबोध मिंज
केंद्रीय बजट प्रतिक्रिया देते हुए लुण्ड्रा विधायक प्रबोध मिंज ने इस बजट को नई नौकरियों का सृजन करने वाला, निवेश की संभावनाओं को बढ़ाने वाला, किसान युवा और महिला कल्याण के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होने वाला बजट बताया है, प्रबोध मिंज ने कहा यह बजट अर्थव्यवस्था के हर पहलू को छूता है  एक तरफ सरकार ने बजट के आकार में ऐतिहासिक वृद्धि की है, सरकार द्वारा किए जानेवाले खर्च को बढ़ाकर लोगों की जेब में पैसे डालने का काम किया है, वहीं आधारभूत संरचना को मजबूत करने के प्रावधान करके देश में  परिवहन की लागत को  कम करने के ठोस उपाय किए है ,निवेश संभावनाओं को नए पंख दे दिए गए है।

केंद्र सरकार ने मातृ शक्ति का वंदन किया है-राजेश अग्रवाल

विधायक राजेश अग्रवाल बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जनजातीय उन्नत् ग्राम अभियान की शुरुआत का संकल्प केंद्र सरकार की आदिवासियों के उत्थान की प्रतिवद्धता को व्यक्त करता है, जिससे देशभर के 63 हजार गांवों के 5 करोड़ आदिवासी लाभान्वित होंगे। गरीबी के लिए जहां मुफ्त राशन योजना जारी रखने की घोषणा की गई है, वहीं महिलाओं के उत्थान और आर्थिक रुप से सबल बनाने के लिए 3 लाख करोड़ का प्रावधान कर के केंद्र सरकार ने मातृ शक्ति का वंदन किया है। विधायक राजेश अग्रवाल ने लघु और मध्यम उद्योगों के लिए किए गए प्रावधानों का स्वागत करते हुए कहा कि इससे आत्मनिर्भर और विकसित भारत का संकल्प पूर्ण होगा। 3 करोड़ नए पीएम आवास और मजदूरों के लिए नई हाऊसिंग स्कीम की घोषणाओं के साथ ही केंद्र सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य, मुफ्त बिजली, बाढ़ व जलभराव नियंत्रण जैस विषयों को भी बजट में शामिल कर समूचे देश के गांवों से लेकर बड़े शहरों तक की चिंता की है।


अमृतकाल का यह बजट हर मायने में संतुलित और  महत्वपूर्ण-रामकुमार टोप्पो

सीतापुर विधायक रामकुमार टोप्पो ने कहा कि
टीडीएस के नियमों को सरल करने, आयकर में टैक्स स्लैब में किए गए बदलाव और  स्टैंडर्ड डिडक्शन में की गई बढ़ोत्तरी का स्वागत किया और कहा कि अमृतकाल का यह बजट हर मायने में संतुलित और  महत्वपूर्ण है।
रामकुमार टोप्पो ने गृह विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास के क्षेत्र में बजट में किए गए प्रावधानों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास, पेयजल आपूर्ति और स्वच्छता परियोजनाओं के लिए आवंटित राशि से ग्रामीण जीवन स्तर में सुधार होगा।

महिलाओं के लिए 3 लाख करोड़ का प्रावधान-उदेश्वरी

सामरी विधायक उदेश्वरी पैकरा ने बजट को लेकर कहा कि केंद्र सरकार महिलाओं के लिए 3 लाख करोड़ का प्रावधान,आधारभूत संरचना के लिए 11 लाख करोड़, गांव के लिए 2 लाख 63 हजार करोड़ का प्रावधान,1 लाख से कम सैलरी वाले लोगो को आर्थिक मदद जैसे प्रावधान  देश के लोगो के सपनो को साकार करेंगे। उन्होंने उत्तम बजट के वित्त मंत्री और पीएम मोदी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

बजट में युवाओं पर विशेष फोकस-ललन प्रताप

सरगुजा भाजपा जिला अध्यक्ष ललन प्रताप सिंह ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इस केंद्रीय आम बजट में युवाओं पर विशेष फोकस किया गया है,सरकार ने उनके लिए सवा दो लाख करोड़ की व्यवस्था की है,इससे समग्र विकास तो होगा ही साथ ही भारत मजबूत राष्ट्र की ओर बढ़ेगा।


देश को विकसित करने वाला बजट-अनुराग

छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रवक्ता अनुराग सिंह देव ने बताया कि यह बजट देश को विकसित भारत बनाने वाला बजट है।सरकार ने जिन 9 बिंदुओं पर फोकस किया है उससे भारत में का चहुमुखी विकास होगा,साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर से रोजगार के अवसर पैदा होंगे।नेशनल हाईवे एवं ग्रामीण सड़क के साथ मेट्रो को प्राथमिकता दी गई है जिससे भारत के विकास में तेज गति आएगी।


देश के सुनहरे भविष्य का बजट-ओमप्रकाश जायसवाल

बलरामपुर रामानुजगंज भाजपा जिला अध्यक्ष ओमप्रकाश जायसवाल ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए बजट देश के नागरिकों और देश के सुनहरे भविष्य का बजट है। उन्होंने कहा मोदी जी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने अपने बजट में सारी आर्थिक चुनौतियों को चुनौती देते हुए देश के नागरिकों को फायदा देने के साथ देश को बड़ी आर्थिक शक्ति बनाने के प्रावधान करने में सफलता हासिल की है। श्री जायसवाल ने कहा बजट के प्रावधानों में ऐसा मिश्रण कम हो देखा जाता है जहां एक तरफ गरीबी कम करने के उपाय हो तो दूसरी तरफ मध्यम वर्गीय परिवारों को राहत देने की भी बात हो। किसानों को मदद करने के प्रावधान के साथ साथ, अगले 5 सालो में युवाओं के लिए नए 4 करोड़  रोजगार के लिए 2 लाख करोड़ का प्रावधान ऐतिहासिक है। श्री जायसवाल ने कहा महिलाओं के लिए 3 लाख करोड़ का प्रावधान, आधारभूत संरचना के लिए 11 लाख करोड़, गांव के लिए 2 लाख 63 हजार करोड़ का प्रावधान,1 लाख से कम सैलरी वाले लोगो को आर्थिक मदद जैसे प्रावधान देश के लोगो के सपनो को साकार करेंगे।


सभी क्षेत्रों में सुधार और प्रगति को बढ़ावा देगा यह बजट-सिद्धनाथ

पूर्व संसदीय सचिव सिद्धनाथ पैकरा  ने कहा इस बार के बजट में कृषि, रोजगार, सामाजिक कल्याण, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा के अलावा गरीब, महिला, किसान युवा पर बजट में फोकस किया गया है।  यह बजट देश सहित प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और सभी क्षेत्रों में सुधार और प्रगति को बढ़ावा देगा।

आमजनता के लिए हितकर है बजट-अभिमन्यु

सरगुजा बीजेपी जिला महामंत्री अभिमन्यु गुप्ता ने आम बजट को लेकर कहा कि यह बजट आम जनता के लिए हितकर वाला बजट है।इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ महिलाओं के साथ युवाओं का भी सरकार ने ध्यान रखा है। पीएम आवास की स्वीकृति और अन्य योजनाओं से देश तेजी से आगे बढ़ेगा।

आम बजट विकसित भारत और भविष्य का बजट है-अम्बिकेश

सरगुजा भाजपा जिला उपाध्यक्ष अम्बिकेश केसरी ने कहा कि आज का आम बजट विकसित भारत और भविष्य का बजट है क्योंकि इस बजट में गरीब, किसान ,युवा ,महिला एवं आदिवासी भाई बहनों के हित के बारे में विशेष रूप से उल्लेख किया गया
युवा वर्ग के लिए एक करोड़ इंटर्नहशिप और 5000 ₹ अनाउंस एजुकेशन लोन में 3% ब्याज दर पर लोन वह रोजगार के अनेकों अवसर को खोलने का काम किया गया है मुद्रा लोन 10 लाख से बढ़कर 20 लाख कर दिया गया है सिर्फ युवाओं के रोजगार सृजन के लिए 2 लाख करोड़ का प्रावधान इस बजट में किया गया है विशेष रूप से आदिवासी बाहुल्य राज्यों में प्रधानमंत्री जनजाति उन्नत ग्राम अभियान चलेगा जिसमें 63000 गांव को चुना गया है जिसमें 5 करोड़ आदिवासी भाई बहनों को सीधा लाभ मिलेगा गरीबों के लिए विशेष तौर पर एक करोड़ शहरी इलाकों में आवास का निर्माण होगा जिसका लाभ सीधे आम नागरिक तक मिलेगा एक करोड़ सूर्य घर योजना से लोग लाभान्वित होंगे और 300 यूनिट बिजली उनको मुफ्त में प्राप्त होगी
अतः इस बजट को समुचित रूप से देखें तो देश के इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास रक्षा क्षेत्र में भारत की मजबूती एवं सांस्कृतिक विरासत के रूप में बोधगया को काशी के तर्ज पर जीर्णोधार किया जाएगा।

एक तरफ गरीबी कम करने तो दुसरी तरफ मध्यम वर्गीय परिवारों को राहत-अखिलेश

बीजेपी ओबीसी मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सोनी ने बताया कि सरकार के लगातार अपने बजट के आकर को बढ़ाने में सफलता प्राप्त की है, ये निर्णय देश के आर्थिक विकास को नई संभावनाएं दे रहा है। ये बजट देश के नागरिकों और देश के सुनहरे भविष्य का बजट है। अखिलेश सोनी ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने अपने बजट में सारी आर्थिक चुनौतियों को चुनौती देते हुए देश के नागरिकों को फायदा देने के साथ देश को बड़ी आर्थिक शक्ति बनाने के प्रावधान करने में सफलता हासिल की है, बजट के प्रावधानों में ऐसा समावेश कम हीं देखा जाता है जहां एक तरफ गरीबी कम करने के उपाय हो तो दूसरी तरफ मध्यम वर्गीय परिवारों को राहत देने की भी बात हो।

अमृत काल की संकल्पना व अंत्योदय की परिकल्पना को साकार करने वाला बजट-विनोद हर्ष

2024-25 के लिए प्रस्तुत आम बजट को भारतीय जनता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष विनोद हर्ष ने अमृत काल की संकल्पना व अंत्योदय की परिकल्पना को साकार करने वाला बजट बताया उन्होंने कहा कि 5 वर्षों में चार करोड़ नए रोजगार देने की व्यवस्था,मजदूरों के लिए सस्ता घर बनाने का निर्णय,25 हजार गांव तक पक्की सड़क सिंचाई,परियोजनाओं के लिए 11 हजार 500 करोड़ का प्रावधान,एक करोड़ घरों को मुफ्त सूर्य बिजली,3 लाख तक की वार्षिक आय को कर मुक्त करना,गरीब अन्न कल्याण योजना अंतर्गत 5 वर्ष तक मुफ्त राशन वितरण जारी रखना,3 करोड नए प्रधानमंत्री आवास,प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्रामीण अभियान के तहत 63 हजार आदिवासी गांवों का समेकित विकास,युवाओं को 5 हजार रुपए भत्ता,मुद्रा लोन की सीमा 10 लाख से बढ़कर 20 लाख,ग्रामीण विकास के लिए 26 हजार 600 करोड़ का प्रावधान जैसे इस बजट के अनेक निर्णय भारत राष्ट्र को विकसित भारत की ओर ले जाने की दृष्टि से महत्वपूर्ण साबित होंगे।

12 इंडस्ट्रियल पार्क व 3 करोड़ पीएम आवास के साथ कई घोषणा स्वागत योग्य-आलोक दुबे

सरगुजा के वरिष्ठ भाजपा नेता व पार्षद आलोक दुबे ने बजट को लेकर कहा कि केंद्र सरकार ने इस बजट में 12 इंडस्ट्रियल पार्क,3 करोड़ पीएम आवास के साथ मोबाइल एवं मोबाइल चार्ज पर शुल्क घटा दिया है, जिससे यह सस्ते हो जाएंगे।कैंसर के दवाइयां पर से भी शुल्क हटाकर सरकार ने बड़ी राहत दी है। 100 शहरों में स्ट्रीट मार्केट स्वागत योग्य है।

नौकरी,निवेश,किसान,युवा,महिला कल्याण को समर्पित बजट-बाबूलाल अग्रवाल

केंद्रीय बजट प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ने इस बजट को नई नौकरियों का सृजन करने वाला, निवेश की संभावनाओं को बढ़ाने वाला, किसान युवा और महिला कल्याण के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होने वाला बजट बताया है। श्री अग्रवाल ने कहा यह बजट अर्थव्यवस्था के हर पहलू को छूता है एक तरफ सरकार ने बजट के आकार में ऐतिहासिक वृद्धि की है, सरकार द्वारा किए जानेवाले खर्च को बढ़ाकर लोगों की जेब में पैसे डालने का काम किया है। श्री अग्रवाल ने बताया कि सरकार के लगातार अपने बजट के आकर को बढ़ाने में सफलता प्राप्त की है ये निर्णय देश के आर्थिक विकास को नई संभावनाएं दे रहा है।


आदिवासी भाई बहनों को सीधा लाभ मिलेगा-रामलखन

भाजपा नेता रामलखन पैकरा ने कहा कि विशेष रूप से आदिवासी बाहुल्य राज्यों में प्रधानमंत्री जनजाति उन्नत ग्राम अभियान चलेगा जिसमें 63000 गांव को चुना गया है जिसमें 5 करोड़ आदिवासी भाई बहनों को सीधा लाभ मिलेगा।गरीबों के लिए विशेष तौर पर एक करोड़ शहरी इलाकों में आवास का निर्माण होगा जिसका लाभ सीधे आम नागरिक तक मिलेगा एक करोड़ सूर्य घर योजना से लोग लाभान्वित होंगे।

सराहनीय है बजट-कैलाश मिश्रा

भाजपा नेता कैलाश मिश्रा ने कहा कि यह बजट किसानों को मदद करने के प्रावधान के साथ साथ ,अगले 5 सालो में युवाओं के लिए नए 4 करोड़ रोजगार के लिए 2 लाख करोड़ का ऐतिहासिक  प्रावधान किया गया है,जो कि सराहनीय है।

केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट सर्वसमावेशी और दूरदर्शितापूर्ण है- मधुसूदन

भाजपा नेता व पार्षद मधुसूदन शुक्ला ने कहा कि
यह बजट विकसित भारत की परिकल्पना के लिए मील का पत्थर सिद्ध होगा।इस बजट में टैक्स स्लेब में परिवर्तन कर मध्यवर्गीय परिवारों को राहत दी गई है। युवाओं के लिए रोजगार सृजन, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती, और कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है, जिसके तहत दो करोड़ युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होगा।

मोदी सरकार ने कांग्रेस के न्याय पत्र से सीख ली है-आदित्येश्वर

जिला पंचायत उपाध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंहदेव ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि केन्द्र की मोदी सरकार ने कांग्रेस के न्याय पत्र का गंभीर अध्ययन कर बजट में युवाओं के लिये प्रावधान किये हैं। युवाओं के प्रावधान कांग्रेेस के घोषणापत्र जिसके संयोजक पूर्व उपमुख्यमंत्री  टी0एस0 सिंहदेव के युवा न्याय खंड से प्रेरित है। वर्किंग वुमेन हॉस्टल, इंडस्ट्री में अपरेंटिसशिप और मानदेय, स्टार्टअप में एंजेल टैक्स की समाप्ती ऐसे कदम हैं जिसके लिये मोदी सरकार ने कांग्रेस के न्याय पत्र से सीख ली है। मध्यम वर्ग पर पडे आर्थिक बोझ की तुलना में टैक्स स्लैब में बदलाव नाकाफी है। 10 लाख तक की आय पर साल में महज 10 हजार रुपय का फायदा हो रहा है जो प्रतिमाह हजार रुपय से भी कम है। एक ओर बजट के माध्यम से युवाओं को बचत  के लिये शेयर बजार जाने को प्रेरित किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर सरकार लॉंग टर्म कैपिटल गेन  में टैक्स बढाकर 10 प्रतिशत से 12.5 प्रतिशत कर रही है और शार्ट टर्म कैपिटल गेन में टैक्स बढाकर 15 से 20 प्रतिशत कर रही है। छत्तीसगढ के चुनावों में जनता ने जिस डबल इंजन के नाम पर भाजपा को वोट दिया था, उसका कोई भी फायदा छत्तीसगढ या सारगुजा संभाग की जनता के लिये इस बजट में नहीं है।

किसान गरीब और युवाओं की उम्मीद पर फिरा पानी-सफी अहमद

श्रम कल्याण मंडल के पूर्व अध्यक्ष व अंबिकापुर नगर निगम के लोक निर्माण विभाग के प्रभारी सफी अहमद ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अभी हाल मे ही हुए लोस चुनाव में जिस तरीके से एनडीए की सरकार बनी है और जो परिणाम आए हैं उससे लगता था एनडीए सरकार नसीहत लेंगे ऐसा लगता था लेकिन वह आम जनता को ध्यान में न रखकर किसान,गरीब युवाओं की उम्मीद पर फिर से पानी फेर दिया है जो की आने वाले समय में एनडीए सरकार को इसका नुकसान उठाना पड़ेगा।


कुर्सी बचाओ बजट है-राकेश गुप्ता

बजट पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष राकेश गुप्ता का बयान

बजट में एम0एस0पी0 को कानूनी जामा पहनाने के लिये किसी भी प्रकार की नितिगत  घोषणा नहीं होने से किसान एक बार फिर खाली हॉंथ हैं। कृषि उपकरण और कृषि इनपुट को जी0एस0टी0 के दायरे से बाहर करने की जो उम्मीद थी, वो पूरी नहीं हुई। शिक्षा और स्वास्थ्य पर बजट कटौती चिंताजनक है। शिक्षा को भी जी0एस0टी0 के दायरे से बाहर लाना चाहिये था। महंगाई से जूझ रही आम जनता के लिये बजट में कुछ भी नहीं है। कुल मिलाकर यह कुर्सी बचाओ बजट है जो बिहार और आंध्रप्रदेश के हितों को ध्यान रखती है। इस कारण छत्तीसगढ को बजट में कुछ नहीं मिला है। केन्द्रीय बजट आते ही जिसप्रकार से शेयर बजार ने गोता लगाया है वो इस सरकार के 2047 के रोडमैप पर सवालिया निशान लगाता है। कुल मिलाकर इस बजट की हेडलाईन मात्र इतनी है कि मोबाईल का चार्जर सस्ता हो गया है।


इस बार का बजट सरकार बचाओं,महंगाई बढ़ाओ बजट हैं-परवेज

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी,अल्पसंख्यक विभाग के
परवेज आलम गांधी ने कहा कि इस बजट में किसान की एमएसपी दुगुना नही हुई,कर्मचारी को ओपीएस नही,
नौजवान अग्निवीर योजना में फंसा रहेगा।महिलाए मंहगाई की मार झेलती रहेंगी।इस बार का बजट सरकार बचाओं,महंगाई बढ़ाओ वाला बजट हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *