8 September 2024
बड़ी गाड़ियों से बचें या फिर गड्ढे से… बिलासपुर चौक पर हर वक्त हादसे का डर बना….नगर निगम में पाइप लाइन के लिए खोदी थी सड़क, मिट्टी डालकर था छोड़ा
अनियमितता राज्य समस्या

बड़ी गाड़ियों से बचें या फिर गड्ढे से… बिलासपुर चौक पर हर वक्त हादसे का डर बना….नगर निगम में पाइप लाइन के लिए खोदी थी सड़क, मिट्टी डालकर था छोड़ा

अम्बिकापुर। शहर के बिलासपुर चौक पर नगर निगम के लापरवाही से कभी भी एक बड़ा हादसा हो सकता है। जिस मार्ग से 24 घंटे वाहनों की आवाजाही रहती है इस चौक पर बारिश के दिनों में एक बड़ा गड्ढा हो चुका है। बड़े वहां तो किसी तरह हिचकोले खाते निकल जाते हैं परंतु दो पहिया वाहनों को हर समय खतरा बना हुआ है।

दो पहिया वाहन चालक गड्ढे से बचकर चलें भी तो सामने से आ रही भारी वाहन का शिकार हो सकते हैं। इस बड़ी समस्या की ओर अगर तत्काल कोई कार्रवाई नहीं होती है तो कभी भी कोई वाहन चालक दुर्घटना का शिकार हो सकता है।
बता दें कि कुछ दिनों पूर्व नगर निगम के द्वारा पाइपलाइन का काम करते हुए बिलासपुर चौक पर सड़क को बीचों-बीच से खोदकर काम किया गया था। पूर्व में वहां पक्की सड़क थी परंतु नगर निगम ने काम पूरा होते ही गड्ढे को मिट्टी डालकर छोड़ दिया। बरसात में स्थिति ऐसी हो गई है कि वहां से मिट्टी बह गई और सड़क के बीचो-बीच बड़ा गड्ढा बन चुका है। धीरे-धीरे वह गड्ढा और बड़ा होते जा रहा है। ऐसे में मोटरसाइकिल स्कूटी के साथ-साथ ऑटो वाहन भी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं। बरसात से पूर्व शहर के विभिन्न सड़कों पर उभर आए गड्ढों को भरने के निर्देश भी दिए गए थे। परंतु बिलासपुर चौक पर जहां 24 घंटे लोगों का आवागमन बना रहता है ऐसे में मुख्य चौक की अनदेखी कभी भी भारी पड़ सकती है।

सूचना पर हुआ था काम, फिर स्थिति जस के तस

पहली बारिश में ही बिलासपुर चौक पर उभर आए गड्ढे की सूचना पर नगर निगम एमआईसी सदस्य शफी अहमद ने तत्काल उक्त गड्ढे को दुरुस्त करने के निर्देश दिए थे। उनके निर्देश पर तत्काल काम भी हुआ परंतु दूसरी बारिश में ही वहां डाला गया मिट्टी मुरम बह गया। वर्तमान में स्थिति और ज्यादा खराब हो चुकी है।

डामरीकरण की है आवश्यकता

बिलासपुर चौक पर जहां बीच सड़क पर नगर निगम के द्वारा पाइपलाइन के लिए गड्ढा खोदा गया था उक्त स्थान पर मिट्टी ना डालकर अगर डामरीकरण कर दिया गया होता तो आज यह स्थिति वहां नहीं बनती। अभी भी अगर वहां डामरीकरण करा दिया जाता है तो स्थिति इतनी खराब नहीं होगी। बारिश में वहां गड्ढे में पानी भर जाता है और गड्ढा दिखाई नहीं देता। ऐसी स्थिति में कभी भी कोई दो पहिया वाहन चालक बड़ी घटना का शिकार हो सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *