8 September 2024
धारा 170 ख संबंधित प्रकरणों के निराकरण के लिए कलेक्टर श्री भोसकर की विशेष पहल, अभियान स्वरूप हर गुरुवार को शाम 4 से 5 बजे तक कलेक्टर के समक्ष आदिवासी आवेदक कर सकते हैं आवेदन…
आदेश आयोजन प्रशासन फैसला बैठक राज्य

धारा 170 ख संबंधित प्रकरणों के निराकरण के लिए कलेक्टर श्री भोसकर की विशेष पहल, अभियान स्वरूप हर गुरुवार को शाम 4 से 5 बजे तक कलेक्टर के समक्ष आदिवासी आवेदक कर सकते हैं आवेदन…

कलेक्टर की अध्यक्षता में समय सीमा की बैठक संपन्न

अम्बिकापुर।कलेक्टर श्री विलास भोसकर की अध्यक्षता में मंगलवार को समय सीमा की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सरगुजा आदिवासी बहुल जिला है जहां आदिवासी जन की मदद करने के लिए प्रशासन को सीधा अवसर मिलता है। इसी कड़ी में आदिवासी जनता के हितों को ध्यान में रखते हुए भू राजस्व संहिता 170 ख के तहत आने वाले प्रकरणों को विशेष अभियान चलाकर निराकृत किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हर गुरुवार को शाम 4 से 5 बजे तक कोई भी आदिवासी व्यक्ति धारा 170 ख से संबंधित आवेदन कलेक्टर कोर्ट में उपस्थित होकर कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत कर सकते हैं। भू राजस्व संहिता की धारा 170ख अनुसूचित जनजाति वर्ग के व्यक्ति द्वारा धारित भूमि के गैर अनुसूचित जनजाति वर्ग के व्यक्ति को अंतरण या कब्जे में होने से जुड़े प्रकरणों से संबंधित है। इन प्रकरणों में अनुविभागीय अधिकारी के द्वारा जांच एवं सुनवाई की जाती है।
कलेक्टर ने बैठक में पीएम जनमन योजना के तहत आवास निर्माण, पहुंच मार्ग, पीएम किसान निधि में किसानों को जोड़ने, आयुष्मान कार्ड, बीमा योजना सहित विभिन्न बिंदुओं पर प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को पीवीटीजी परिवारों को शत प्रतिशत योजनाओं के लाभ से जोड़ने के निर्देश दिए।
उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि आगामी चार माह में शत प्रतिशत वनाधिकार पत्र धारी किसानों को इस योजना से जोड़ने की कार्ययोजना बनाएं। अगली किस्त वितरण में जिले के समस्त वनाधिकार पत्र धारी किसानों को इस योजना का लाभ मिले, इसे प्राथमिकता से लेते हुए सुनिश्चित करें।
इसी तरह बैठक में कलेक्टर ने 19 जून को श्रीराम लला दर्शन योजना के तहत श्रद्धालुओं की रवानगी हेतु उप संचालक समाज कल्याण और सिकल सेल दिवस के कार्यक्रम हेतु आवश्यक तैयारी करने सीएमएचओ एवं डीपीएम को निर्देशित किया। उन्होंने 21 जून को योग दिवस एवं 22 और 23 जून को योग दिवस के कार्यक्रम की भी जानकारी ली और तैयारियां सुनिश्चित करने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री नूतन कंवर, अपर कलेक्टर श्री सुनील नायक, नगर निगम आयुक्त श्री प्रकाश सिंह राजपूत, अपर कलेक्टर श्री एएल ध्रुव सहित समस्त एसडीएम एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *