8 September 2024
दुर्गम रास्तों पर मोटरसाइकिल पर सवार होकर कलेक्टर पहुंचे जिले के सुदूर गांव पहाड़कोरजा और खुझी….. उप स्वास्थ्य केंद्र पेंडरखी मिला बंद… बीएमओ और आरएचओ को निलंबित कर कार्रवाई के निर्देश 
राज्य आदेश ग्राउंड रिपोर्ट जांच निरीक्षण प्रशासन बड़ी खबर शिक्षा स्वास्थ

दुर्गम रास्तों पर मोटरसाइकिल पर सवार होकर कलेक्टर पहुंचे जिले के सुदूर गांव पहाड़कोरजा और खुझी….. उप स्वास्थ्य केंद्र पेंडरखी मिला बंद… बीएमओ और आरएचओ को निलंबित कर कार्रवाई के निर्देश 

*औचक निरीक्षण कर देखा दूरस्थ गांवों मुरदाडांड, पेंडरखी, बकोई में प्राथमिक शाला और आंगनबाड़ी का हाल, नियमित उपस्थिति और शिक्षण कार्य पर की शिक्षकों की सराहना*

*उप स्वास्थ्य केंद्र पेंडरखी मिला बंद, बीएमओ और आरएचओ को निलंबित करने आवश्यक कार्यवाही के निर्देश*

अम्बिकापुर।कलेक्टर श्री विलास भोसकर बुधवार को औचक निरीक्षण पर निकले। कलेक्टर ने इस दौरान उदयपुर के सुदूर गांव पेंडरखी, पहाड़कोरजा, झिंगाझरिया, बकोई, मुंदराडांड और खुझी पहुंचकर प्राथमिक शाला, माध्यमिक शाला और आंगनबाड़ियों का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी श्री अशोक सिन्हा, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री जेआर प्रधान, एपीओ शिक्षा विभाग श्री रविशंकर पांडेय सहित खंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

जिले में बेहतर शिक्षा व्यवस्था बनाने कलेक्टर श्री भोसकर स्वयं औचक निरीक्षण कर रहे हैं। ग्राम पेंडरखी में शाला निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने परिसर में स्वच्छता और अच्छे शिक्षण कार्य, मध्यान्ह भोजन की अच्छी गुणवत्ता को देखते हुए सराहना की और इसी तरह व्यवस्था बनाए रखे प्रेरित किया। मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता जांचने कलेक्टर ने स्वयं जमीन पर बैठकर भोजन भी किया।
इसके बाद दुर्गम रास्तों पर स्वयं मोटरसाइकिल चलाकर कलेक्टर पेंडरखी से पहाड़ कोरजा पहुंचे। यहां प्राथमिक शाला का निरीक्षण कर उन्होंने एकल शिक्षकीय होने की जानकारी संज्ञान में आने पर एक अतिरिक्त शिक्षक शाला में भेजने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने पहाड़कोरजा गांव में आंगनबाड़ी में आवश्यक मरम्मत हेतु प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने डीपीओ महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री भोसकर ने अपने निरीक्षण के दौरान झिंगाझरिया, बकोई और मुंदराडांड जैसे जिले की सीमा पर स्थित गांवों में प्राथमिक शालाओं और आंगनबाड़ियों का निरीक्षण किया। दूरस्थ गांव होने के बावजूद शालाओं में शिक्षकों और बच्चों की उपस्थिति के साथ पढ़ाई देख कलेक्टर ने शिक्षकों को निष्ठा और मेहनत की सराहना की।
पहाड़कोरजा की तरह ग्राम खुझी में भी कलेक्टर मोटरसाइकिल पर पहुंचे। यहां भी औचक निरीक्षण के बावजूद निर्बाध शिक्षण कार्य को देखते हुए कलेक्टर ने संतोष जाहिर किया। पहाड़कोरजा, मुंदराडांड और खुझी में एकल शिक्षकीय स्कूल की जानकारी मिलने पर कलेक्टर ने डीईओ को एक-एक शिक्षक तीनों स्कूलों में देने के निर्देश दिए। संकुल में शिक्षण कार्य, मध्यान्ह भोजन की अच्छी व्यवस्था और स्कूल परिसरों में सफाई के मद्देनजर कलेक्टर ने सीएसी सुनील कुमार यादव को आगामी 15 अगस्त में पुरस्कृत किए जाने के निर्देश दिए।

*उप स्वास्थ्य केंद्र पेंडरखी मिला बंद, बीएमओ और आरएचओ को निलंबित करने कार्यवाही के निर्देश*
औचक निरीक्षण में पहुंचे कलेक्टर द्वारा उप स्वास्थ्य केंद्र पेंडरखी के बंद मिलने पर बेहद नाराजगी जताई गई। कलेक्टर ने इस लापरवाही पर बीएमओ और आरएचओ को निलंबित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने मौके पर मौजूद सीएमएचओ को निर्देशित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *