18 October 2024
ग्राम पंचायत बड़वार व रमकोला में हाथियों ने मचाई तबाही, कई घरों को तोड़ा, खा गए अनाज भी…. कई लोगों की जान बची, वन विभाग की निष्क्रियता व लापरवाही एक बार फिर से उजागर
बड़ी खबर राज्य समस्या

ग्राम पंचायत बड़वार व रमकोला में हाथियों ने मचाई तबाही, कई घरों को तोड़ा, खा गए अनाज भी…. कई लोगों की जान बची, वन विभाग की निष्क्रियता व लापरवाही एक बार फिर से उजागर

सरगुजा एक्सप्रेस…. प्रतापपुर । क्षेत्र के दूरस्थ वनांचल क्षेत्र रमकोला स्थित ग्राम पंचायत बड़वार व रमकोला में हाथियों ने तबाही मचाते हुए कई घरों को तोडकर किया क्षतिग्रस्त कर दिया। इस घटना के दौरान कई बच्चे और ग्रामीण बाल बाल बच गए।

ज्ञात हो की हाथियों के आतंक से थर्राया ग्राम रमकोला क्षेत्र बीती रात हाथी ने रमकोला में तीन ग्रामीणों के मकान को तोड़ दिया। व बड़वार में दो घरों को तोड़ के साथ ही घर में रखे अनाज, धान को चट कर दिया। वहीं टीवी, गहने व बर्तन को काफी नुकसान पहुँचाया है।
ग्रामीणों ने भाग कर अपनी जान बचाई ।आनन फानन में जान बचाने के चक्कर में रात्रि को हाथी के चपेट में आते-आते कई लोग बचे।
मिली जानकारी के अनुसार घुई रेंज के रमकोला में रामचंद्र सिंह व श्रीनाथ पोया के घर को तोड़ दिया और घर में रखे अनाज को चट कर गया। इसके बाद हाथी ने भेलकच निवासी ब्रिज दोहरे के घर को तोड़ धान, गेहूं, चावल भारी मात्रा में चट कर गया। साथ ही टीवी, बर्तन को तोड़ काफी नुकसान कर दिया। बड़वार निवासी भूपेश यादव पिता ख्यालीराम यादव निवासी बड़वार, व जुमरली पिता रहमतुल्लाह निवासी बड़वार बंधवापारा का घर को पूरी तरीके से बर्बाद व तबाह कर दिया। हाथी के भय से गांव वाले सहमे हुए हैं। वहीं बरसात में घरों को नुकसान पहुंचने के कारण उनके सामने सिर छिपाने की भी समस्या हो रही है। वन विभाग के द्वारा जल्द किसी पहल नहीं हो पाने के कारण ग्रामीणों में आक्रोश है।
क्षेत्र में लगभग सात आठ हाथियों को देखा गया है। अपने वन परिक्षेत्र में रेंजर सहित कर्मचारी नहीं रहने के कारण सुदूर वनांचल क्षेत्र की स्थिति दयनीय हो गई है और लोगों की जान माल की हानि हो रही है। वही समय रहते वनविभाग के द्वारा ना हाथियों की मॉनिटरिंग की जा रही है ना किसी प्रकार से गांव वालों को सूचित किया जा रहा है जिससे आए दिन बड़ी-बड़ी घटना देखने को मिल रही है। रात में जब हाथी गांव में पहुंचे तो वन विभाग का कोई कर्मचारी वहां पर मौजूद नहीं था, जिससे गांव वालों में दहशत का माहौल है ।

वन विभाग का करेंगे घेराव: कवल साय

गोंगपा किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष कवल साय सरुता ने हाथी प्रभावित किसानों से मुलाकात कर हुए नुकसान का आंकलन किया और जल्द से जल्द मुआवजा राशि दिलाने आश्वासन दिया। श्री सरुता ने बताया कि वन विभाग की घोर लापरवाही से बहुत से ग्रामीणों को एक वर्ष बीत जाने के बाद भी हाथी प्रभावितों को मुआवजा राशि नहीं मिल पाया है। जिससे ग्रामीणों में नाराजगी है। उन्होंने वन विभाग को चेतावनी देते हुए कहा कि एक सप्ताह के अंदर मुआवजा राशि नहीं मिली तो रेंज ऑफिस का घेराव कर धरना प्रदर्शन किया जायेगा जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी वन विभाग की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *