19 September 2024
एनएच 43 मनेंद्रगढ़ रोड में गड्ढे अब लगने लगे हैं मौत के कुएं ,आए दिन मुख्य मार्ग में होती रहती है दुर्घटना….छात्र – छात्राओं को भारी परेशानी,आजाद सेवा संघ छत्तीसगढ़ के द्वारा जिला कलेक्टर को सौंपा गया ज्ञापन
मांग राज्य समस्या

एनएच 43 मनेंद्रगढ़ रोड में गड्ढे अब लगने लगे हैं मौत के कुएं ,आए दिन मुख्य मार्ग में होती रहती है दुर्घटना….छात्र – छात्राओं को भारी परेशानी,आजाद सेवा संघ छत्तीसगढ़ के द्वारा जिला कलेक्टर को सौंपा गया ज्ञापन

अम्बिकापुर ।आज आजाद सेवा संघ के प्रदेश सचिव रचित मिश्रा के निर्देशानुसार आजाद संघ छात्र मोर्चा के जिला अध्यक्ष प्रतीक गुप्ता के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने सरगुजा कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।

बताया गया कि मनेंद्रगढ़ रोड एनएच 43 रोड की स्थिति अत्यंत दयनीय हो चुकी है। इस सड़क का महाविद्यालय एवं आसपास के विभिन्न विद्यालयों के हजारों छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिदिन किया जाता है। मुख्य रूप से राजीव गांधी शासकीय स्नातक महाविद्यालय सहित अन्य कॉलेज एवं स्कूलों के छात्र-छात्राओं को आने-जाने में अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सड़क पर गड्ढों की भरमार और उचित ब्रेकर की अनुपस्थिति के कारण दुर्घटनाओं की संभावना अत्यधिक बढ़ गई है। हर दिन यहाँ छोटे-बड़े हादसे होते रहते हैं, जिससे छात्रों और स्थानीय निवासियों की जानमाल की सुरक्षा पर गंभीर खतरा मंडरा रहा है। इसके अलावा, सड़क पर आवारा पशुओं की समस्या विकराल रूप धारण कर चुकी है, जो यातायात के लिए एक गंभीर खतरा बन गई है। इन पशुओं के अचानक सड़क पर आ जाने से दुर्घटनाओं का खतरा और भी बढ़ जाता है। सड़क की जर्जर हालत के साथ-साथ किसी भी प्रकार का सुरक्षा हेतु फुटपाथ भी नहीं है। यह स्थिति न केवल दुर्घटनाओं की संभावना को बढ़ाती है, बल्कि छात्रों और स्थानीय लोगों के लिए असुविधा और चिंता का प्रमुख कारण बन गई है जिसपर यह स्थिति अब असहनीय हो चुकी है और त्वरित सुधार की मांग करती है। गौरतलब है कि बारिश के मौसम में यह समस्या और भी भी विकट हो जाती है। बारिश के बाद पी.जी. कॉलेज के सामने पानी भर जाता है, जिससे मार्ग पूरी तरह अवरुद्ध हो जाता है। पानी भरने के कारण छात्रों और अन्य राहगीरों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है कई गरीब छात्र पैदल चलकर आते है जिसे उनके सारे गणवेश गंदी हो जाती है. जिसपर कॉलेज परिसर में जाने भी भी शर्म की अनुभूति होती है ऐसे में पानी निकासी की उचित व्यवस्था करना अत्यंत आवश्यक है। मनेंद्रगढ़ रोड एनएच 43 पर यातायात की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, हम यह भी अनुरोध करते हैं कि सड़क की नियमित देखरेख और आवारा पशुओं के प्रबंधन के लिए स्थायी उपाय किए जाएं। इसके अतिरिक्त, सड़क के किनारों पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था की जाए ताकि रात के समय में भी यातायात सुरक्षित रह सके। सड़क के दोनों ओर उचित फुटपाथ का निर्माण भी आवश्यक है ताकि पैदल यात्रियों को सुरक्षित मार्ग मिल सके। वर्तमान में पैदल चलने वाले लोगों को भी खतरे का सामना करना पड़ता है, जिससे दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है।


संघ द्वारा इस सड़क को जल्द से जल्द मरम्मत, ब्रेकर की स्थापना, आवारा पशुओं की समस्या का निराकरण, पानी निकासी की व्यवस्था, और अन्य सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने की मांग की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *